Saturday, April 21,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

मोबाइल मालवेयर से 232 बैंकिंग ऐप्स खतरे में, चेतावनी जारी

Publish Date: January 10 2018 09:04:57pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): मोबाइल मालवेयर के बारे में कुछ दिन पहले छपी खबर से ग्राहक काफी चिंचित रहे। लगभग सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को चेतावनी जारी भी कर दी है। जब ग्राहक अपने बैंक की ऐप खोलते हैं तो उन्हें मालवेयर के बारे में चेतावनी दी गई है। यह भी आग्रह किया गया है कि वे एप को अपडेट कर लें। ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है, बस चौकस रहने की जरूरत है। यदि उन्हें कोई संदिग्ध बात लगती है तो वे तुरंत बैंक से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
क्विक हील सिक्यॉरिटी लैब ने बताया कि उसने एक एंंड्रॉयड बैंकिंग ट्रोजन की पहचान की है, जिसके निशाने पर 232 बैंकिंग ऐप हैं। इस मालवेयर की पहचान एंड्रयड.बैंकर.ए2एफ8एके तौर पर हुई है (इससे पहले यह एंड्रयड.बैंकर.9480 के नाम से आया था) एसआईएसए इन्फॉर्मशन सिक्यॉरिटी के नितिन भट्नागर ने बताया कि इसका ऑपरेशन फिशिंग वेबसाइट के जैसा है। यह मालवेयर बैकग्राउंड में काम करता है और फेक नोटिफिकेशन भेजता है, जो देखने में बैंकिंग ऐप्लिकेशन जैसे लगते हैं। जब यूजर इस ऐप्लिकेशन को खोलता है तो उसे फेक लॉगइन स्क्रीन पर ले जाता है, जिसके बाद यूजर का गोपनीय डेटा चुरा लिया जाता है।

यह मालवेयर बैंक द्वारा भेजे गए एसएमएस और ओटीपी भी पढ़ सकता है। आईडीबीआई बैंक ने अपने कस्टमर्स को जारी एक निर्देश में अपनी मोबाइल बैंकिंग को ज्यादा सुरक्षित ढंग से खोलने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा कस्टमर्स से अविश्वसनीय सूत्रों से ऐप डाउनलोड नहीं करने को भी कहा गया है। बैंकों ने बैंकिंग ट्रांजेक्शंस के लिए जेलब्रोकन और रूटेड मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है। जेल ब्रोकन आईफोन वे हैंडसेट हैं, जो ऐप्स को अधिकारिक ऐप स्टोर का हिस्सा नहीं होने की अनुमति देते हैं। वहीं रूटेड मोबाइल यही काम एंड्रॉयड ऐप के लिए करता है।  भट्नागर ने बताया कि मोबाइल ऐप्लिकेशंस में गड़बड़ी से बचने का कोई निश्चित तरीका नहीं है, लेकिन सोर्स कोडिंग के लिए बेस्ट प्रेक्टिस मौजूद हैं। थर्ड पार्टी वेंडर से ऐप खरीदने वाले बैंक्स को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वेंडर सभी टेस्ट रिपोर्ट मुहैया कराएं, जिनमें साफ हो कि वे पेमेंट ऐप्लिकेशन डेटा सिक्यॉरिटी स्टैंडड्र्स के नियमों का पालन करें। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल 11 : लिन का अर्धशतक, किंग्स इलेवन पंजाब को मिला 192 रनों का लक्ष्य

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज)- ओपनर क्रिस लिन के 74 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक के 43 रन की ...

हिट एंड रन केस में सलमान खान को मिली राहत, मुंबई सेशन कोर्ट ने जमानती वारंट किया रद्द

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): मुंबई सेशन कोर्ट ने 2002 के हिट एंड रन केस के मामले में बॉलीवु...

top