Saturday, April 21,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

घर बैठे ऐसे बनवाएं PAN CARD, डाउनलोड करनी पड़ेगी यह ऐप

Publish Date: January 12 2018 10:00:22am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पैन कार्ड बनवाने के लिए अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप घर बैठे ही इसे बनवा सकते हैं। यानी पैन कार्ड बनवाने के लिए अब न तो सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने होंगे और न ही किसी को अतिरिक्त पैसे देने पड़ेंगे। आपको बस अपने मोबाइल फोन पर एक ऐप्लीकेशन डाउनलोड करनी पड़ेगी। यह ऐप आपके पैन कार्ड बनवाने में एक सहायक की भूमिका निभाएगी। 

इस ऐप का नाम है- उमंग ऐप्लीकेशन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इसे लोगों की सुविधा के लिहाज से बनाया है। खास बात है कि इसके जरिए न सिर्फ पैन कार्ड बनवाया जा सकता है, बल्कि गैस बुकिंग और पासपोर्ट बनवाने जैसे काम भी कराए जा सकते हैं। यही नहीं, इस ऐप के माध्यम से डिजीलॉकर सरीखी सुविधाएं भी यूजर पा सकते हैं।

उमंग यानी यूनीफाइड मोबाइल ऐप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय और नेशनल ई गवर्नेंस डिविजन ने मिल कर तैयार की है। ऐप से न सिर्फ पैन बनेगा और अपडेट होगा बल्कि और बाकी भी आसानी से निपटाए जा सकते हैं। आपको सबसे पहले यह ऐप डाउनलोड करनी पड़ेगी। गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अब अगले स्टेप में आपको च्माई पैनज् सेक्शन में जाना होगा। फिर 49ए फॉर्म को ध्यान से भरें। अगर पैन की जानकारी अपडेट करनी है, तो सीएसएफ फॉर्म की मदद से जानकारी अपडेट कर दें। वहीं, ऐप के जरिए पैन कार्ड के स्टेटस के बारे में भी पता लगा जा सकता है और ऐप के जरिए इसका पेमेंट भी किया जा सकता है।

पैन कार्ड, गैस बुकिंग और पासपोर्ट संबंधी सेवाओं के अलावा इस ऐप पर 200 से अधिक सरकारी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है, जिसमें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), फसल बीमा, मृदा स्वास्थ्य कार्ड व एग्मार्कनेट, किसान सुविधा, अन्नापूर्णा कृषि प्रसार सेवा, पेंशन धारियों के लिए जीवन प्रमाण और नेशनल पेंशन योजना संबंधी सुविधाओं शामिल हैं। ऐप की खासियत है कि यह 13 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल 11 : लिन का अर्धशतक, किंग्स इलेवन पंजाब को मिला 192 रनों का लक्ष्य

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज)- ओपनर क्रिस लिन के 74 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक के 43 रन की ...

हिट एंड रन केस में सलमान खान को मिली राहत, मुंबई सेशन कोर्ट ने जमानती वारंट किया रद्द

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): मुंबई सेशन कोर्ट ने 2002 के हिट एंड रन केस के मामले में बॉलीवु...

top