Saturday, January 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

आधार नंबर ही बन जाएगा बैंक अकाउंट, नि:शुल्क ट्रांसफर होंगे पैसे 

Publish Date: January 12 2018 11:55:25am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : बैंक खातों को आधार कार्ड से जोडऩे की सूचनाएं लगातार दी जा रही है। ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठता है कि बैंक खातों से आधार कार्ड को जोडऩे से क्या फायदा हो सकता है। इसका फायदा यह है बिना बैंक खाता नंबर के और बिना आईएफएससी कोड के आप किसी भी खाते में पैसा भेज सकते हैं। इस पर कोई शुल्क भी नहीं लगेगा। आधार नंबर देकर किसी के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। 

आधार नंबर के जरिए बैंक खाते में धन स्थानांतरण से लोगों को कई झंझटों से मुक्ति मिलेगी। आधार नंबर के जरिए मनी ट्रांसफर की फ्री सर्विस कई बैंकों ने शुरू भी कर दी है। यह सेवा लेने के लिए बैंक खाते में आधार लिंक होना जरूरी है। केंद्र सरकार ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आधार नंबर के जरिए मनी ट्रांसफर सर्विस को फ्री रखा है। 

आप आधार नंबर के जरिए मनी ट्रांसफर की सुविधा बैंकों के यूपीआई एप के जरिए ले सकते हैं। इसके लिए बैक के एप पर आप आधार नंबर डालिए और जिनता पैसा भेज रहे हैं उस राशि को भर दीजिए। ट्रांजक्शन कंफर्म करते ही चंद सेकेंड में पैसा दूसरे अकाउंट में चला जाएगा। इसके लिए आप पर किसी तरह का चार्ज भी नहीं लगेगा। यह सेवा बिलकुल निशुल्क है। 

केंद्र द्वारा शुरू किए गए डिजिटल माध्यम यूपीआई, भीम और यूएसएसडी सेवाएं निशुल्क हैं। इनमें मनी ट्रांसफर और पेमेंट की सीमा अधिकतम 50 हजार रुपये रखी गई है। इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपको बैंक का एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप में क्कढ्ढ के जरिए भुगतान मोड में जाएं। जिसको पैसा भेजना है उसके खाते के स्थान पर आधार नंबर डालें। इसे बाद राशि भरकर ट्रांसफर कर दें।

कई बैंक खाते हैं तो इस खाते में पहुंच जाएंगे पैसे अब सवाल उठता है कि अगर किसी व्यक्ति के कई बैंक खाते हैं तो राशि किस खाते में जाएगी। तो बैंको के मुताबिक भेजी गई राशि उस व्यक्ति के प्राथमिक खाते में जाएगी। प्राथमिक खाता वह माना जाएगा जहां सबसे बाद में आधार नंबर लिंक करवाया गया हो।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बंगलादेश ने श्रीलंका पर दर्ज की सबसे बड़ी जीत 

ढाका (उत्तम हिन्दू न्यूज): चोटी के आलराउंडर शाकिब अल हसन (67 ...

रिलीज से पहले पद्मावत हुई लीक, देखें वीडियो

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्माव...

top