Saturday, April 21,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

जनता को उम्मीद, बजट में ये घोषणाएं कर सकती है सरकार

Publish Date: January 12 2018 12:43:54pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : इस समय हर खास और आम को बजट 2018 का इंतजार है। हर कोई उम्मीद भरी निगाह से वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर देख रहा है। हर कोई अपने फायदे का बजट होने की उम्मीद लगाए बैठा है। जैसा कि सबको ज्ञात है कि बजट 1 फरवरी  को पेश होगा। प्री-बजट मीटिंगों का दौर शुरू हो चुका है। बजट पेश होने में अब सिर्फ 18 दिन रह गए हैं। 2018 का बजट लोकसभा चुनाव 2019 को ध्यान में रख कर बनाए जाने की उम्मीद है। लोगों को भी आशा है कि इस बजट में उनको ज्यादा फायदा मिल सकता है।  वित्त मंत्री अरुण जेटली से सबसे बड़ी उम्मीद आम आदमी की टैक्स के मोर्चे पर है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बजट में सरकार आयकर छूट की सीमा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख कर सकती है। अगर ये घोषणा होती है तो  3 लाख रुपये तक की सालाना आय पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं भरना होगा। मोदी सरकार इस बजट में देश की पहली रोजगार नीति पेश कर सकती है।

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस नीति में रोजगार के नये मौके पैदा किए जाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि मोदी सरकर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत निवेश पर मिलने वाली छूट को बढ़ा सकती है। सरकार इसे  मौजूदा 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर सकती है। बजट में यह भी उम्मीद की जा रही है कि कारों पर लगने वाले सेस में कमी की जा सकती है। सेस कम होने से पेट्रोल और डीजल कारें भी सस्ती होंगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली इस बजट में जीएसटी टैक्स स्लैब को 2 से 3 तक ही सीमित रख सकती है। लोगों को उम्मीद है कि इस बजट में 12 और 18 फीसदी टैक्स स्लैब को एक ही किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है, तो इन श्रेणियों में आने वाले उत्पाद और भी सस्ते हो सकते हैं।

बजट को लेकर किसान भी उत्साहित नजर आ रहे हैं। जैसा कि सबको ज्ञात है कि किसानों की पिछले कुछ समय से हालात बेहतर नहीं है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार इस बजट में किसानों की आया बढ़ाने और कृषि को बेहतर बनाना सकती है।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल 11 : लिन का अर्धशतक, किंग्स इलेवन पंजाब को मिला 192 रनों का लक्ष्य

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज)- ओपनर क्रिस लिन के 74 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक के 43 रन की ...

हिट एंड रन केस में सलमान खान को मिली राहत, मुंबई सेशन कोर्ट ने जमानती वारंट किया रद्द

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): मुंबई सेशन कोर्ट ने 2002 के हिट एंड रन केस के मामले में बॉलीवु...

top