Saturday, January 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

अब जियो कॉइन ला सकते हैं मुकेश अंबानी 

Publish Date: January 12 2018 01:10:01pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : रिलायंस जियो इन्फोकॉम के नाम से कौन परिचित है। देश ही नहीं दुनिया भर के लोग भी रिलायंस जियो इन्फोकॉम के काम के बारे में जानते है। रिलायंस जियो ने देश के लोगों को सबसे सस्ती इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा देकर टेलीकम्यूनिकेशन की दुनिया में तहलका मचा दिया है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम कारोबार की दुनिया में एक और कदम बढ़ा सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुकेश अंबानी अब क्रिप्टोकरंसी जियो कॉइन लाने की योजना पर काम कर रहे हैं। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 50 सदस्यों का एक दल ब्लॉकचेन टेक्नोलाजी पर काम कर रहा है। यह टीम मुकेश के बेटे आकाश अंबानी की देखरेख में काम कर रही है। 

गौरतलब है कि  यह रिपोर्ट उस वक्त आई है जब साउथ कोरिया में क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंजों और इन्हें मान्यता देने वाले बैंकों पर सरकार की कठोर कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई के बाद दुनियाभर में बिटकॉइन की कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। दक्षिण कोरिया में क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंजों पर ताले जडऩे की तैयारी से क्रिप्टोकरंसी की दुनिया में मांग का सबसे बड़ा स्रोत सूख जाने का डर है। दुनियाभर में क्रिप्टोकरंसी की खपत में अकेले 20 प्रतिशत हिस्सा दक्षिण कोरिया का है। ब्लूमबर्ग के जुटाए आंकड़ों के मुताबिक, बिटकॉइन की कीमत 12 प्रतिशत गिरकर 12,801 डॉलर पर आ गई। बाद में 6 प्रतिशत तक सुधार आया। वहीं, रिपल 14 प्रतिशत जबकि इथेरियम 4 प्रतिशत टूट गई। हालांकि भारत में वित्त मंत्री अरुण जेटली और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने चेतावनी दे दी है कि लोग बिटकॉइन का लेनदेन अपने रिस्क पर करें। सरकार का कहना है कि देश में बिटकॉइन समेत कोई भी क्रिप्टोकरंसी मान्य मुद्रा नहीं है। जियो ने डिजिटल करंसी बनाने से जुड़ी खबरों को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलाजी का फायदा उठाने की अंबानी की योजना अभी आरंभिक चरण में है।  

आखिर है क्या क्रिप्टोकरंसी :  क्रिप्टोकरेंसी मुद्रा का एक वर्चुअल एक्सचेंज का माध्यम है जो क्रिप्टोग्राफी के द्वारा लेनदेन को सुरक्षित करने और नई इकाइयों के निर्माण पर नियंत्रण रखता है। सारांश में, क्रिप्टोकरेंसी मुद्रा का डिजिटल रूप है। यह क्रिप्टोग्राफी, नेटवर्किंग और ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर पर आधारित है। यह लोगों को बैंकों द्वारा लगाये जाने वाले चार्ज और अनाम रूप में बिना नकद वाले लेनदेन में भाग लेने की गारंटी देता है और सुरक्षित लेनदेन की गारंटी देता है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


बंगलादेश ने श्रीलंका पर दर्ज की सबसे बड़ी जीत 

ढाका (उत्तम हिन्दू न्यूज): चोटी के आलराउंडर शाकिब अल हसन (67 ...

रिलीज से पहले पद्मावत हुई लीक, देखें वीडियो

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्माव...

top