Saturday, April 21,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

सावधान : 2030 तक 80 करोड़ नौकरियां छीन लेगा रोबोट

Publish Date: January 13 2018 05:50:30pm

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : WEF की जो हालिया रिपोर्टआई है वह युवा हो रही पीढी के लिए बेहद निराशाजनक है। वल्र्ड इकनॉमिक फोरम (WEF) की रिपोर्ट में बताया गया है कि आने वाले समय में दुनिया की नौकरी पर रोबोट का कब्जा होगा।  रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि आने वाले वक्त में रोजगार सेक्टर में बहुत बड़ा उथल-पुथल आने वाला है। 

रिपोर्ट कहता है कि 2030 तक 80 करोड़ नौकरियां संकट में होंगी। ये नौकरियां छीनने वाला कोई और नहीं, रोबोट होगा। इंसान को नौकरियों के लिए इंसानों से ही नहीं, बल्कि रोबोट्स से भी मुकाबला करना होगा। आने वाले वक्त में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, रोबोटिक्स और बायोटेक्नोलोजी के नाम से जिस चौथी औद्योगिक क्रांति की संभावना जताई जा रही है उस क्रांति के दौर में मशीनों के आगे लोगों की नौकरियां कुर्बान होंगी। 

रिपोर्ट की मानें तो सिर्फ अगले पांच साल में विश्व में 50 लाख से ज्यादा रोजगार रोबोट के हाथ में चला जाएगा। विश्व आर्थिक मंच (वल्र्ड इकनॉमिक फोरम) की रिपोर्ट ने कुल आठ सौ से ज्यादा सेक्टर चिह्नित किए हैं जहां नौकरियां इंसानों के हाथ से फिसलेंगी। मैन्यूफैक्चरिंग, प्रोडक्शन से लेकर ऑफिस के काम तक रोबोट निपटाते नजर आएंगे। कोई भी सेक्टर ऑटोमेशन तकनीक से अछूता नहीं रहेगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल 11 : लिन का अर्धशतक, किंग्स इलेवन पंजाब को मिला 192 रनों का लक्ष्य

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज)- ओपनर क्रिस लिन के 74 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक के 43 रन की ...

हिट एंड रन केस में सलमान खान को मिली राहत, मुंबई सेशन कोर्ट ने जमानती वारंट किया रद्द

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): मुंबई सेशन कोर्ट ने 2002 के हिट एंड रन केस के मामले में बॉलीवु...

top