Sunday, February 25,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

एक SMS से पता चलेगा प्रोडक्ट असली है या नकली

Publish Date: February 12 2018 05:27:46pm

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : फार्मासिक्यॉर नाम की अमेरिकी कम्पनी ने एक ऐसे सिस्टम को डिवैल्प किया है जिससे बिना किसी झंजट के किसी प्रोडक्ट के नकली या असली होने का पता लगाया जा सकेगा। अब सबसे खास बात यह है कि यह सर्विस भारतीय लोगों को भी मिलेगी। एसएमएस, ऐप और वेबसाइट के जरिए इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि पहले इस सर्विस को लोगों को नकली दवाओं से अवगत करवाने के लिए शुरू किया गया था। 

नकली प्रोडक्ट्स को लेकर फार्मासिक्यॉर के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी नकूल पसरीचा का कहना है कि भारत समेत विश्व में नकली उत्पाद बढ़ने से ब्रैंड की विश्वसनीयता और कंपनी की आय प्रभावित होती है और सरकारों को करोडों रुपए का नुकसान भी होता है। 

ऐसे काम करती है यह सर्विस

कम्पनी पहले दूसरी कम्पनियों से गठजोड़ करती है। इसके बाद प्रत्येक प्रोडक्ट पर कोड लगाए जाते हैं। इस पर बैच संख्या, वस्तु के खराब (एक्सपायरी) होने की तारीख का भी होती है। इसके साथ ही फोन नंबर डाला जाता है जिससे ग्राहक संबंधित उत्पाद के कोड को टाइप कर प्रोडक्ट पर लिखे नम्बर पर एसएमएस भेजता है और उसे उस प्रोडक्ट के असली या नकली होने की जानकारी मिल जाती है। इसके अलावा ऐप या वेबसाइट से इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए प्रोडक्ट पर लगे बार कोड को स्कैन करने की जरूरत होगी जिससे बाद प्रोडक्ट के असली या नकली होने का पता लग जाएगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


त्रिकोणीय टी20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान, रोहित को टीम की कमान

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बांग्लादेश, श्रीलंका और भारत के बीच...

श्रीदेवी की मौत पर बड़ा खुलासा, इस एक्टर के दावे से सब हैरान

नई दिल्ली/दुबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 54 साल की उम्र में अभिने...

top