Sunday, February 25,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

भारतीय सड़कों पर दौड़ेगी बजाज की यह कार, एक लीटर में चलेगी 36 किलोमीटर

Publish Date: February 14 2018 02:08:16pm

नई दिल्‍ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : अगर आप सस्ती और अधिक माइलेज देने वाली कार खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल सरकार मोटर वाहन अधिनियम, 1988 में संशोधन करने वाली है जिसके तहत क्‍वाड्रीसाइकिल व्हीकल्स को भारत में बेचा जा सकेगा। इससे बजाज क्‍यूट व आरई60 के देश में लांच होने का रास्ता खुल जाएगा। 

एक रिपोर्ट के बाद इस बात की जानकारी सामने आई है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी क्‍वाड्रीसाइकिल के लिए अंतिम नियमों को जारी करेंगे। इससे भारत में क्‍वाड्रीसाइकिल गाड़ियों का निर्माण और बिक्री की जा सकेगी। 

bajaj qute

बजाज क्‍यूट 

बजाज क्‍यूट व आरई60 बहुत से अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में बेची जा रही है। एक लीटर में 36 किलोमीटर का माइलेज देने वाली यह छोटी कार 70 किलोमीटर प्रति घंटा पर चल सकती है। बजाज क्‍यूट की कीमत के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी तो नहीं है लेकिन भारत में लांच होने के बाद इसकी कीमत 2 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

क्या है क्‍वाड्रीसाइकिल

क्‍वाड्रीसाइकिल एक ऐसा व्हीकल होता है जिसमें कार की तरह ही 4 व्हील्स होते हैं। सन 1896 में फोर्ड ने अपने व्हीकल क्‍वाड्रीसाइकिल नाम दिया था जिसमें साइकिल के पहिए लगे थे। मार्डन जमाने में फ्रांस में क्‍वाड्रीसाइकिल एक 4-व्हीलर कार है जो 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ही चल सकती है। इसके अलावा इन कारों का वजन 770 पाऊंड और 350 किलोग्राम होता है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


त्रिकोणीय टी20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान, रोहित को टीम की कमान

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बांग्लादेश, श्रीलंका और भारत के बीच...

श्रीदेवी की मौत पर बड़ा खुलासा, इस एक्टर के दावे से सब हैरान

नई दिल्ली/दुबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 54 साल की उम्र में अभिने...

top