Friday, April 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

तेजी से बढ़ रही भारत की अर्थव्यवस्था, वर्ल्ड बैंक ने 7.3 फीसदी GDP का लगाया अनुमान

Publish Date: April 17 2018 11:46:03am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज)- भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था नोटबंदी और जीएसटी के असर से उबर गया है और 2018 में विकास दर के 7.3 फीसदी रहने की भविष्यवाणी की है।

वित्त वर्ष 2018-19 में जीडीपी 7.3 फीसदी रहेगी। वहीं 2019 और 2020 में इसके 7.5 फीसदी रहने की संभावना विश्व बैंक ने जारी अपनी एक रिपोर्ट में व्यक्त की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोबारा उबर रही वैश्विक विकास और अर्थव्यवस्था का फायदा लेने के भारत को निवेश और निर्यात के क्षेत्र में तेजी से काम करना होगा। इसके साथ ही रिपोर्ट में इस बात को भी स्वीकार किया है कि नोटबंदी और जीएसटी के कारण आर्थिक गतिविधि में कमी आई थी और उसका गरीबों और कमज़ोर वर्ग के लोगों पर नकारात्मक असर पड़ा है। वर्ल्ड बैंक का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था जीएसटी लागू करने के बाद विकास दर में आई अल्पकालिक गिरावट के दौर से बाहर निकल चुकी है।

भारत को अपनी रोजगार दर बरकरार रखने के लिए हर साल 8.1 मिलियन नौकरियां सृजित करनी होंगी। साथ ही सुझाव दिया है कि नई दिल्ली को निवेश और निर्यात बढ़ाना चाहिए ताकि ग्लोबाल ग्रोथ का फायदा उठाया जा सके। रिपोर्ट में कहा है, “हर महीने वर्किंग एज 1.3 मिलियन लोगों की दर से बढ़ जाती है और भारत को अपनी रोजगार दर बरकरार रखने के लिए 8.1 मिलियन नौकरियां प्रति साल सृजित करनी होगी। जो कि वर्ष 2005 से 2015 तक लगातार गिर रही है।


Related image

Image result for indian economy growth

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL चेन्नई सुपरकिंग का राजस्थान रायल्स से मुकाबला आज

पुणे  (उत्तम हिन्दू न्यूज): कावेरी विवाद के चलते घर बदल जाने ...

नई फिल्म के लिए कैटरीना से 5 गुना ज्यादा फीस लेंगे वरूण धवन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म के लिये 3...

top