Friday, April 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

1984 सिख विरोधी दंगे की जांच के लिए फ्रेश एसआईटी गठित

Publish Date: January 11 2018 05:25:19pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : 1984 के सिख विरोधी दंगे की जांच में प्रगति करते हुए सुप्रीम कोर्टं ने वीरवार को तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन कर दिया। यह जांच दल जस्टिस (रिटायर्ड) एस. एन. ढींगरा के नेतृत्व में काम करेगा। 

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित इस विशेष जांच दल को दो महीनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देनी होगी। यह जांच दल सिख विरोधी दंगों के 186 मामलों की जांच करेगा। जस्टिस ढींगरा के अलावा इस दल में दो आईपीएस अधिकारी शामिल किए गए हैं। ये अधिकारी राजदीप सिंह (रिटायर्ड) और अभिषेक दुलार होंगे। 

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट 19 मार्च को अगली सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने विशेष जांच दल को अपनी जांच पूरी करने के लिए दो महीनों का समय दिया है। इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को सिख विरोधी दंगों के मामले में नए सिरे से विशेष जांच समिति गठित करने के आदेश दिए थे। 

न्यायमूर्ति केपीएस राधाशरण और न्यायमूर्ति जेएम पांचाल की पर्यवेक्षी समिति ने पहली एसआईटी द्वारा की गई जांच पर सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट दी थी। कोर्ट के आदेश के बाद विशेष जांच दल के लिए केंद्र सरकार ने बुधवार को कई नाम सुझाए थे, लेकिन कोर्ट ने उन नामों पर सहमति देने से इनकार कर दिया था।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL 2018 : कार्तिक ने किया धोनी जैसा कारनामा, हैरान होकर पेवेलियन लोटे अजिंक्‍य रहाणे

जयपुर (उत्तम हिंदू न्यूज) : आईपीएल सीरीज-11 में राजस्‍थान रॉयल्...

'नागिन' में अनीता और करिश्मा तन्ना गुस्सैल सांप बनेंगी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कलर्स टीवी पर नागिन का तीसरा सी...

top