Friday, April 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

लालकिले के इस हिस्से से उठेगी अंग्रेजी काल की मिट्टी, मिली PMO की मंजूरी 

Publish Date: April 10 2018 01:24:00pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) :  प्रधानमंत्री कार्यालय, आईबी सहित तमाम सुरक्षा एजेंसियों ने लालकिला के लाहौरी गेट के संरक्षण कार्य के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआइ) को मंजूरी दे दी है। इसके तहत प्रमुख कार्य गेट के ऊपर अंग्रेजों के समय डाली गई कई ट्रक मिट्टी को हटाया जाएगा। इसके हटाने के बाद एएसआइ इस गेट की मजबूती का अध्ययन करेगा। जिसके बाद जरूरत के हिसाब से संरक्षण का कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा। 

बता दें कि लालकिला के लाहौरी गेट का पूरा हिस्सा आजादी के बाद से सुरक्षा एजेंसियों के कब्जे में है। यह वही गेट है जिससे लालकिला में आम जनता प्रवेश करती है। इसी गेट के बाईं ओर आजादी के बाद से हर साल स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को प्रधानमंत्री झंडा फहराते हैं। लालकिला का यह भाग सुरक्षा के लिहाज से अति महत्वपूर्ण है। एएसआइ यहां बगैर प्रधानमंत्री कार्यालय और सुरक्षा एजेंसियों की अनुमति से संरक्षण का कोई कार्य नहीं करा सकता है। कई साल पहले विभाग द्वारा कराए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई थी कि लालकिला के दिल्ली गेट और लाहौरी गेट के संरक्षण कराने की सख्त जरूरत है। जिसके बाद एएसआइ ने दोनों गेटों के संरक्षण की योजना बनाई थी।

दिल्ली गेट का चार साल पहले संरक्षण शुरू किया गया था। जिसमें दर्जनों ट्रक मिट्टी को गेट के ऊपर से हटाया गया था। इसके अलावा संरक्षण भी कराया गया था। एएसआइ ने चार साल पहले ही लाहौरी गेट के संरक्षण के बारे में सुरक्षा एजेंसियों के पास आवेदन किया था। मगर अब जाकर स्वीकृति मिली है। एएसआइ के मुख्यालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि दो माह पहले प्रधानमंत्री कार्यालय, आईबी सहित प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगीं सभी एजेंसियों ने लाहौरी गेट का दौरा किया था। निरीक्षण के बाद संरक्षण व मिट्टी हटाने के कार्य को मंजूरी दे दी गई है। उसके बाद से मजदूरों की पुलिस जांच कराने के बाद गेट से मिट्टी हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल-11: जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगे दिल्ली-बेंगलोर 

बेंगलुरू (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क...

नई फिल्म के लिए कैटरीना से 5 गुना ज्यादा फीस लेंगे वरूण धवन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म के लिये 3...

top