Friday, April 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
दिल्ली

विश्व हिन्दी सम्मेलन, मॉरीशस में 18 -20 अगस्त को

Publish Date: April 10 2018 01:54:39pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): ग्यारहवां विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन 18 से 20 अगस्त के बीच मॉरिशस की राजधानी पोर्ट लुइस में आयोजित किया जाएगा जिसकी थीम 'वैश्विक हिन्दी, भारतीय संस्कृति' रखी गयी है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मॉरीशस की शिक्षा, मानव संसाधन एवं वैज्ञानिक अनुसंधान मंत्री लीला देवी दुकन लछुमन ने आज यहां 11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन की वेबसाइट और प्रतीकचिह्न का लोकार्पण किया। इस मौके पर विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह, गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह भी मौजूद थे। स्वराज ने इस मौके पर अपने संबोधन में भारतीय संस्कृति के प्रसार में हिन्दी के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि भाषा एवं संस्कृति का अनूठा मेल होता है और संस्कृति भाषा के सहारे ही आगे बढ़ती है। दुनिया भर में भारतवंशी समाज ने भारतीय संस्कृति को हिन्दी के सहारे ही पुष्पित पल्लवित रखा है।

उन्होंने हिन्दी के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचार प्रसार में मॉरीशस के योगदान की सराहना की और कहा कि 11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन के मॉरीशस में आयोजन के लिए मॉरीशस सरकार जो इंतजाम कर रही है, उससे उन्हें आशा बंधी है कि यह आयोजन भोपाल में आयोजित दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन के आयोजन से बढ़कर होगा। 

इस अवसर पर लीला देवी दुकन लछुमन ने कहा कि वेबसाइट एवं प्रतीकचिह्न के लोकार्पण के साथ ही 11वें विश्व हिन्दी सम्मेलन की तैयारी आज से औपचारिक रूप से शुरू हो गयी है। उन्होंने कहा कि प्रतीक चिह्न में सागर की लहरें एवं जहाज दरअसल हिन्दी की संघर्ष यात्रा को दर्शाते हैं। विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन पोर्ट लुइस के स्वामी विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय सभागार में होगा और गंगा तालाब पर गंगा की भव्य आरती का भी आयोजन किया जाएगा। सम्मेलन का पहला सत्र 'भोपाल से पोर्ट लुइस तक' होगी। सम्मेलन में तकनीक एवं डिजीटल प्रकाशन पर भी सत्र का आयोजन किया जाएगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल-11: जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगे दिल्ली-बेंगलोर 

बेंगलुरू (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क...

नई फिल्म के लिए कैटरीना से 5 गुना ज्यादा फीस लेंगे वरूण धवन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म के लिये 3...

top