Saturday, April 21,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हरियाणा

सीईवी अपने नाम के अनुरूप एक्सीलेंट : डॉ. लिइन

Publish Date: January 13 2018 07:13:52pm

घरौंडा(राणा): इंडो-इजराइल के सहयोग से स्थापित सब्जी उत्कृष्टता केंद्र ने अपनी एडवांस तकनीकों के कारण देश-विदेशों में पहचान बना चुका है। सीईवी की तकनीकों को अपने देश के किसानों तक पहुंचानें के लिए कोई न कोई देश का प्रतिनिधि मंडल केंद्र में पहुंचता रहता है। जिसके चलते दक्षिण पूर्व एशिया में हिंदचीन प्रायद्वीप पर स्थित देश लाओस के कृषि मंत्री ने सब्जी उत्कृष्टता केंद्र का दौरा किया। कृषि मंत्री ने केंद्र का भ्रमण करने के बाद कहा कि सीईवी अपने नाम के अनुरूप एक्सीलेंट है और हम भी इसकी तकनीकों को अपने देश के किसानों तक पहुंचानें के लिए कार्य करेंगे। 
शनिवार को सब्जी उत्कृष्टता केंद्र पहुंचें लाओस के कृषि मंत्री डॉ. लिइने थीकीओ व डेलीगेट्स का केंद्र में पहुंचनें पर बागवानी विभाग के उपनिदेशक डॉ. बिल्लु यादव, प्रोजेक्ट ऑफिसर आर.एस. पूनिया, विशेषज्ञ कृष्ण कुमार सोलंकी ने गुलदस्तों  के साथ स्वागत किया। तत्पश्चात सहायक परियोजना अधिकारी कृष्ण कुमार ने कृषि मंत्री व दल के सदस्यों को कांफ्रेंस हाल में पीपीटी के माध्यम से केंद्र की गतिविधियों और किसानों को पोली हाउस तकनीकों से होने वाले फायदों के बारे में विस्तृत जानकारी। इसके बाद कृषि मंत्री ने हाईटेक ग्रीन हाउस में तैयार बिना मिट्टी की पौधों का अवलोकन किया और मिश्रण से तैयार होने वाली पौध के बारे में जानकारी हासिल की। साथ ही, एनवीपीएच पोली हाउस में लगी विभिन्न रंगों की शिमला मिर्च, बिना बीज के खीरे तथा वॉक इन टनल में लगी स्ट्रॉबेरी, टमाटर व चेरी टमाटर की फसलों के बारे में जाना। कृषि मंत्री ने हाईड्रोपोनिक्स हाउस की पाईपों में पानी से तैयार लेटुश की फसल में भी काफी उत्सुकता दिखाई और जानकारी हासिल की। डीडीएच डॉ. बिल्लु यादव ने कृषि मंत्री को बताया कि सीईवी की तकनीकों से किसानों को काफी फायदा हुआ है। पहले किसान ऑपन में खेती करता था लेकिन फसल पर मौसम की मार से उसे नुकसान झेलना पड़ता था। लेकिन पोली हाउस तकनीक ने न सिर्फ किसानों की फसलों को सुरक्षित किया है बल्कि 10 माह तक फसल लेने में भी सक्षम बनाया है।
इंडो-लाओस का हो समझौता-
सीईवी भ्रमण के बाद पत्रकारों से बातचीत में कृषि मंत्री डॉ. लिईने थीकाओ ने कहा कि सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ने अपने नाम को सार्थक किया है। जिस प्रकार की एडवांस तकनीक का प्रयोग सेंटर पर किया जा रहा है, वह बहुत ही काबिल-ए-तारीफ है। इस तकनीक की वजह से किसान किसी भी मौसम में सब्जी की पैदावार कर सकते है। लाओस के किसानों को पोली हाउस तकनीक का फायदा मिल सके, इसके लिए भारत सरकार से बातचीत की जाएगी, ताकि किसी समझौते के तहत इस प्रकार के सेंटर लाओस में स्थापित किए जा सके। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल 11 : लिन का अर्धशतक, किंग्स इलेवन पंजाब को मिला 192 रनों का लक्ष्य

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज)- ओपनर क्रिस लिन के 74 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक के 43 रन की ...

हिट एंड रन केस में सलमान खान को मिली राहत, मुंबई सेशन कोर्ट ने जमानती वारंट किया रद्द

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): मुंबई सेशन कोर्ट ने 2002 के हिट एंड रन केस के मामले में बॉलीवु...

top