Friday, April 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हरियाणा

फर्जीवाड़ा कर पेंशन लेने वालों से होगी 50 प्रतिशत की वसूली: खट्टर

Publish Date: April 12 2018 01:01:56pm

चंडीगढ़ (उत्तम हिन्दू न्यूज): हरियाणा सरकार ने फर्जीवाड़ा कर सामाजिक सुरक्षा पेंशन लेने वालों को बड़ी राहत देते हुये प्राप्त की गई पेंशन की आधी राशि वसूलने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में कल देर रात तक चली मंत्रिमंडल की बैठक में ऐसे लोगों के विरूद्ध जारी नोटिस और दर्ज एफ.आई.आर. को भी वापिस लेने का फैसला लिया गया।

बैठक में सरकार ने राज्य शुभ्र ज्योत्सना पेंशन तथा अन्य सुविधाएं योजना को भी स्वीकृति प्रदान की गई जो एक नवम्बर 2017 से लागू होगी। योजना के तहत राज्य के ऐसे निवासियों को 10,000 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी जिन्होंने 25 जून,1975 से 21 मार्च,1977 तक आपातकाल की अवधि के दौरान सक्रिय रूप से भाग लिया और जेल जाना पड़ा। इनके अलावा ऐसे व्यक्ति तो राज्य के निवासी नहीं हैं लेकिन आपातकाल के दौरान राज्य से गिरफ्तार हुये और राज्य की जेलों में रहे, वे भी इस पेंशन के पात्र होंगे। ऐसे लोगों की विधवाएं भी इस पेंशन की पात्र होंगी। मंत्रिमंडल ने राज्य में लोगों को बेहतर परिवहन सुविधाएं मुहैया कराने के तहत राज्य में किलोमीटर स्कीम के तहत 500 बसें चलाने को भी मंजूरी प्रदान की। इस योजना के तहत बस मालिकों को 19.50 रूपये प्रति किलोमीटर की दर पर भुगतान किया जाएगा।

बैठक में सोनीपत में नये बस अड्डे के निर्माण हेतु नगर निगम की 75.9 कनाल भूमि परिवहन विभाग को बेचने के शहरी स्थानीय निकाय विभाग के एक प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार राज्य में सड़क सुरक्षा कोष बनाने का भी फैसला लिया गया। सरकार ने सेना के शहीद सिपाही राजेश कुमार के भाई को अनुकम्पा आधार पर नौकरी देने के लिए नीति में ढील प्रदान करने का भी निर्णय लिया। झज्जर जिले नूना माजरा गांव निवासी राजेश कुमार 'ऑप्रेशन रक्षकÓ के दौरान तीन सितम्बर, 2001 को जम्मू-कश्मीर में शहीद हो गए थे। उस समय उनके भाई दिनेश कुमार की आयु 14 वर्ष की थी। नौकरी योग्य होने पर सरकार ने दिनेश को नौकरी देने का फैसला लिया है। 

बैठक में चंडीगढ़-बद्दी नई ब्रॉडगेज रेलवे लाइन के निर्माण के लिए नगर निगम पंचकूला की 10.65 एकड़ भूमि रेलवे विभाग को बेचने, महेंद्रगढ़ सब्जी मंडी के विस्तार हेतु 4,840 वर्ग गज भूमि मार्किट कमेटी महेंद्रगढ़ को बेचने के शहरी स्थानीय विभाग के प्रस्तावों को भी स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा फरीदाबाद स्थित वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का नामकरण जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय करने, पानीपत में धान की पुआल से भारतीय तेल निगम लिमिटेड के प्रस्तावित एथनॉल संयंत्र स्थापित करने के लिये ग्राम पंचायत बोहली की 59 कनाल, 11 मरला भूमि बेचने के लिए विकास एवं पंचायत विभाग के प्रस्ताव, हिसार में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा/नागरिक उड्डयन हब के निर्माण हेतु नगर निगम, हिसार की 23 एकड़ चार कनाल भूमि नागरिक उड्डयन विभाग को बेचने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल-11: जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगे दिल्ली-बेंगलोर 

बेंगलुरू (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क...

नई फिल्म के लिए कैटरीना से 5 गुना ज्यादा फीस लेंगे वरूण धवन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म के लिये 3...

top