Sunday, February 25,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

उत्तर भारत में फिर लौटी सर्दी, कश्मीर और हिमाचल की पहाडिय़ां बर्फ की चादर में लिपटीं (देखें तस्वीरें)

Publish Date: February 12 2018 11:24:43am

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): सर्दी जाते जाते फिर लौट आई है। महाशिवरात्रि से दो दिन पहले उत्तर भारत के पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी की खबर है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और उसके आसपास के पर्यटन स्थल सोमवार को बर्फ से ढक गए।

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शिमला जिले के ऊपरी कस्बे सड़कों पर बिछी बर्फ के कारण अन्य इलाकों से कट गए हैं। पहाड़ों की रानी शिमला में यह मौसम की दूसरी महत्वपूर्ण बर्फबारी थी। बर्फबारी की खबर फैलते ही पर्यटकों ने शिमला, कुफरी, माशोबरा और नारकंडा पहुंचना शुरू कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गुलाबा, सोलंग और कोठी और आसपास की पहाडिय़ों पर सोमवार सुबह से बर्फबारी हो रही है। शिमला में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि किन्नौर जिले के कल्पा में तापमान शून्य से एक डिग्री कम दर्ज किया गया। अधिकारी के अनुसार, "लाहौल-स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और चंबा जिले में सोमवार सुबह से भारी बर्फबारी हो रही है जबकि मध्य और निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश हो रही है।" कांगड़ा घाटी में भव्य धौलाधार पर्वतमाला बर्फ की चादर से ढक गई है।राज्य के निचले इलाकों जैसे धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नहान, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर और मंडी में बारिश हुई है, जिससे तापमान में काफी गिरावट आई है। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि पूरा किन्नौर जिला और शिमला जिले के नारकंडा, जुब्बल, कोटखाई, कुमारसैन, खड़ापठार, रोहड़ू और चौपाल जैसे कस्बे भी भारी बर्फबारी के कारण अन्य कस्बों से कट गए हैं। 

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ मंगलवार तक सक्रिय रहेगा जिससे और अधिक बारिश और बर्फबारी की संभावना है। उधर, कश्मीर घाटी में ताजा हिमपात से सड़कों पर आयी फिसलन के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को आज बंद कर दिया गया। यातायात के एक अधिकारी ने कहा 'श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड तथा जवाहर सुरंग के पास ताजा हिमपात के बाद राजमार्ग पर यातायात रोक दी गयी।' 

A picturesque view of snowfall in Shimla.

Snow in India 2017

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


 टी-20 विश्व कप में हम अपने प्रदर्शन से सबको चौंका देंगे: मिताली

केपटाउन (उत्तम हिन्दू न्यूज): दक्षिण अफ्रीका दौरे पर ऐतिहासिक...

प्लास्टिक सर्जरी से हुई श्रीदेवी की मौत, वायरल मैसेज का दावा

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): श्रीदेवी की अचानक हुई मौत से ...

top