Sunday, February 25,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

हिमपात,वर्षा और प्रचंड हवाओं से जनजीवन प्रभावित

Publish Date: February 12 2018 07:09:47pm

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): हिमाचल प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रचंड हवाओं, वर्षा तथा हिमपात के कारण सड़क, बिजली और संचार सेवायें प्रभावित होने से सामान्य जनजीवन पर असर पड़ा है। लंबे समय से खुश्क मौसम की मार झेल रहे राज्य को हिमपात तथा वर्षा ने राहत दिलायी है लेकिन राज्य के कई हिस्सों में वर्षा के साथ प्रचंड हवाओं ने बिजली आपूर्ति बाधित कर दी जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। तूफानी हवाओं के कारण कई जगह पेड़ उखड़ गये तथा टहनियां टूटकर सड़क पर गिर गयीं जिससे सड़क यातायात पर असर पड़ा । पर्यटन स्थल कुफरी,नारकंडा और उससे आगे बर्फ के कारण हिन्दुस्तान तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात प्रभावित हो गया तथा वाहनों को रामपुर से बसंतपुर की ओर से चलाया गया ।ठियोग-गुम्मा-जुब्बल- कोटखाई और ठियोग, चौपाल मार्ग हिमपात के कारण वाहनों के लिए बंद रहा। जनजातीय इलाकों रिकांगपियो -पूह , चितकुल और सांगला में ताजा बर्फ पडऩे से सड़क संपर्क टूट गया।
मौसम कार्यालय के अनुसार कुल्लू जिले के कोठी में 15 सेेंटीमीटर , केलांग में 11सेमी , भरमौर दस सेमी और ठियोग तीन सेमी दर्ज की गई।

रोहतांग दर्रा तथा अन्य चोटियों गोशाल हिल्स ,लेडी आफ केलांग, सेवन सिस्टर्स और कोकसर में औसत से भारी हिमपात हुआ और कल तक जारी रहने के आसार हैं । शिमला, किन्नौर , सिरमौर,कुल्लू ,किन्नौर और चंबा जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में भी औसत हिमपात हुआ है। पर्यटन स्थल शिमला,कुफरी और नारकंडा में सात से आठ सेमी तक बर्फ पड़ी। बारिश तथा बर्फ को बागवानी तथा रबी की फसल के लिये वरदान माना जा रहा है लेकिन देरी से पड़ी ठंड से उत्पादन पर असर पड़ सकता है। राज्य के निचले इलाकों में वर्षा हुई। संगराह 31 मिमी , बल्दवारा 26 मिमी,राजगढ़ 24 मिमी, नाहन 23 मिमी ,सोलन 21 मिमी , झंडूता और धर्मशाला 20मिमी, भोरंज 19 मिमी,बरर्थिन तथा रेनुका 18 मिमी ,गोहर 16 मिमी सहित अनेक स्थानों पर जोरदार बारिश हुई। हिमपात तथा वर्षा से समूचा राज्य कड़ाके की शीतलहर की चपेट में है तथा केलांग का पारा सबसे कम जमाव बिन्दू से पांच डिग्री नीचे दर्ज किया गया। शिमला एक डिग्री,कल्पा शून्य से नीचे एक डिग्री,डलहौजी शून्य से कम 0़ 5 डिग्री मनाली 0़ 2 डिग्री रहा। अगले 24 घंटों के दौरान कहीं कहीं वर्षा अथवा हिमपात की संभावना है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


 टी-20 विश्व कप में हम अपने प्रदर्शन से सबको चौंका देंगे: मिताली

केपटाउन (उत्तम हिन्दू न्यूज): दक्षिण अफ्रीका दौरे पर ऐतिहासिक...

प्लास्टिक सर्जरी से हुई श्रीदेवी की मौत, वायरल मैसेज का दावा

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): श्रीदेवी की अचानक हुई मौत से ...

top