Friday, April 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में 3 सालों में 214 महिलाएं लापता

Publish Date: April 06 2018 01:07:52pm

शिमला/ऊषा शर्मा: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में गत तीन सालों से 214 महिलाएं लापता हैं। अर्थात इनका अभी तक कोई भी सुराग नहीं लगा  है। इसके अलावा गत तीन साल 2015, 2016 व 2017 में हत्या के 18 मामले भी अनट्रेस्ड हैं। मु यमंत्री ने यह भी कहा कि हिमाचल प्रदेश में अन्य राज्यों की तूलना में अपराध की दर व मिसिंग के मामले बहुत कम है। यह बात उन्होंने आज विधानसभा में प्रश्रकाल के दौरान माकपा विधायक राकेश सिंघा के सवाल के जवाब में कही। 

उन्होंने कहा कि गत तीन सालों में पुलिस स्टेशन बद्दी में लापता महिलाओं के मामले 12 हैं। इसी तरह जिला बिलासपुर में 10, च बा में एक, हमीपुर में 13, कांगड़ा में 35, किन्नोर में एक, कुल्लू में 27, लाहौल स्पिति में 3, मण्डी में 37, शिमला में 15, सिरमौर में 6 व ऊना में 23 महिलाएं लापता हैं। इनका अभी तक कोई भी सुराग नहीं मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गत तीन साल के दौरान हत्या के 237 मामले सामने आए हैं। इसमें से 58 मामले दुर्घटना के कारण मौत के, 2 आत्महत्या के तथा 9 मामले प्राकृतिक मौत के पाए गए हैं। 

विधायक राकेश सिंघा के अनुपूरक सवाल के जवाब में मु यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश एक छोटा, शांतिप्रिय व देव भूमि के नाम से जाना जाने वाला प्रदेश है। उन्होंने कहा कि यह आंकड़े पीड़ा का विषय है। उन्होंने कहा कि यह पूर्व सरकार के समय का आंकड़ा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने अपने 3 माह के कार्यकाल में इस विषय को गंभीरता से लिया है तथा कानून व्यवस्था पर आम लोगों के विश्वास को बहाल करने का प्रयास किया है। साथ ही बड़ रहे क्राईम रेट को भी कम करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि गुडिया हैल्पलाईन इस दिशा में एक अतिरिक्त प्रयास है। इसके अलावा पुलिस पूर्व की स्थापित व्यवस्था के अनुसार काम करेगी। उन्होंने कहा कि गुडिया हैल्पलाईन को तकनीकी दृष्टि से बेहतर बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कई बार नाबालिक लड़की के अभिभावक सामाजिक दृष्टि से भी मामले दर्ज नहीं करवाते हैं। उन्होंने कहा कि नाबालिग महिला के लापता होने पर आईपीसी की धारा 364 के तहत मामला दर्ज होता है, जबकि बालिग के मामले में पहले मिसिंग रिपोर्ट दर्ज की जाती है। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि मेजर, माईनर, पुरूष या महिला किसी के भी लापता होने पर पुलिस पूरी जांच कर अंतिम कार्यवाही तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि सरकार इस विषय पर गंभीर है तथा कोई भी ढील नहीं दी जाएगी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल-11: जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगे दिल्ली-बेंगलोर 

बेंगलुरू (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क...

नई फिल्म के लिए कैटरीना से 5 गुना ज्यादा फीस लेंगे वरूण धवन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म के लिये 3...

top