Thursday, April 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी देगी 59 से अधिक स्ट्रीमज़ में 100 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप

Publish Date: April 06 2018 02:53:16pm

बद्दी (उत्तम हिन्दू न्यूज़/राकेश धीमान) :  21वीं सदी का युवा विद्यार्थी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्लेसमेंट प्रदान करने वाली संस्थाओं को लेकर पहले के मुकाबले अधिक जागरूक हो रहा है। लेकिन बेहतर नौकरी व बहु राष्ट्रीय कंपनियों में प्लेसमेंट के लिए पारंपरिक शिक्षा को छोड़ कर इंडस्ट्री की माँग के मुताबिक प्रोफेशनल शिक्षा को अपनाने की ज़रूरत है। औद्योगिक संसार की तेज़ी के साथ बदलती हुई तकनीकों और ज़रूरतों को पूरा करने के लिए उभरते हुए विषयों में शिक्षा हासिल करने की ज़रूरत है। इसके लिए हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छी प्लेसमेंट प्रदान करने वाली संस्थाओं को ले कर पहले की अपेक्षा और ज्यादा जागरूक हो रहे हैं। यह विचार चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं के उप-कुलपति डा. आर.एस. बावा ने आज यहाँ बद्दी में पत्रकारों को सम्बोधित   करते हुए रखे। डा.बावा ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान चण्डीगढ़ में मल्टीनेशनल कंपनियों की ज़्यादा आमद के कारण हिमाचल समेत समूचे उत्तरी भारत के विद्यार्थियों के लिए चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी मनपसंद संस्था बन कर उभरी है। 

डा. बावा ने बताया कि देश के युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में उभरते हुए क्षेत्रों में नयी कैरियर संभावनायों के बारे जागरूक करने के लिए चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआं द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर विशेष जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत यूनिवर्सिटी द्वारा हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए विशेष तौर और निशुल्क कैरियर काउंसलिंग की सुविधा की शुरुआत आज यहाँ यूनिवर्सिटी वाइस-चांसलर डॉ.आर.एस बावा द्वारा की गई। इसके लिए यूनिवर्सिटी द्वारा प्रोफेशनल कैरियर कांउसलिंग की निशुल्क सुविधा आज से यूनिवर्सिटी के वैब पोर्टल पर शुरू की गई है जहां इंडस्ट्री और अकादमिक के प्रसिद्ध माहिर हिमाचल प्रदेश के 10+2 व ग्रेजुएट नौजवान विद्यार्थियों को अलग -अलग क्षेत्रों में कैरियर की नयी संभावनाओं के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।

यूनिवर्सिटी उप कुलपति नें बताया कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने राज्य के प्रगतिशील विद्यार्थियों को बेहतर उच्च शिक्षा मुहैया करवाने के उद्देश्य के साथ 2017 में राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षा सीयू सैट-2018 के अंतर्गत 800 मैरीटोरियस विद्यार्थियों को 100 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप देने का फ़ैसला किया है। आज बद्दी में इस सबन्धित ऑनलाइन पोर्टल जारी करते हुए उन्होंने  बताया कि इस स्कॉलरशिप टैस्ट के लिए प्रमुख राज्यों में परीक्षा केन्द्र बनाऐ जाएंगे। इस समय हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए विशेष तौर पर बनायी इस स्कॉलरशिप योजना के बारे में डा. बावा ने बताया कि 'सी. यू. सैट- 2018'  के अंतर्गत कंप्यूटर विज्ञान, मकैनिकल, ऑटोमोबाईल, ऐरोस्पेस, पैट्रोलियम, इलै1िट्रकल, ईले1ट्रोनिकस, सिविल, ईले1ट्रोनिकस एंड कमियूनिकेशन आदि इंजीनियररिंग एम.बी.ए., होटल मैनेजमेंट, ट्रैवल एंड टूरिज्म, आर्किटेक्चर, एनिमेशन, फि़ल्म स्टडीज़, जर्नलिज़्म एंड मांस कमियूनिकेशन, फ़ाईन आर्टस, फ़ैशन डिज़ायनिंग, बी.बी.ए., बी.कॉम, बी.सी.ए, लॉअ, बायोटैकनोलॉजी, फार्मेसी, फिजिकल एजुकेशन, एग्रीकल्चर व बी.एड आदि विषयों में दाखि़ला लेने के इछुक्क विद्यार्थियों को माली सहायता मुहैया करवाई जायेगी। उन्होंने बताया कि बद्दी या आसपास के क्षेत्र का कोई भी विद्यार्थी यदि अपने कैरियर, वज़ीफ़ा योजना या दाखि़ला प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल करना चाहता है तो वह चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की वैबसाईट www.cuchd.in  पर या सेक्टर 36, चंडीगढ़ में स्थित नजदीकी यूनिवर्सिटी कार्यालय जा कर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकता है।

डा.बावा ने प्रदेश के विद्यार्थियों की अकादमिक और रिर्सच में प्राप्त उपल4िधओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस समय पर हिमाचल प्रदेश से 2600 और सोलन व आसपास के क्षेत्रों से 330 से अधिक विद्यार्थी चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं, जिनकी मेरिट और कैंपस प्लेसमेंट में कारगुज़ारी प्रशंसनीय है। उन्होनें बताया कि प्लेसमेंट सत्र 2017 में हिमाचल प्रदेश के 510 विद्यार्थियों को बहु राष्ट्रीय कंपनियों में नौकरियाँ प्राप्त हुई जिन में से 36 विद्यार्थी सोलन तथा आसपास के क्षेत्र में से हैं। उन्होंने नालागढ़ से स6बन्धित यूनिवर्सिटी के होटल मैनेजमेंट के छात्र तुषार किशोर की उदाहरण देते हुए कहा कि उक्त छात्र को 3 प्रमुख पांच सितारा होटल दी ग्रैंड, दुसित डेवराना व पार्क ह्यात ने नौकरी की पेशकश की है। इसी तरह यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे बद्दी निवासी कंप्यूटर साईंस के छात्र मनू बंसल को कॉगनीजैंट, टैक महिंदरा, साईबेग सॉ3टवेअरज़ की तरफ से एवं अर्की संबंधित मकैनिकल इंजीनियरिंग के विद्यार्थी सुधीर को ई.बी.जैड सिस्टम टै1नालॉजी, डी.सी.एम इंजीनियरिंग व फेअर लैबज़ जैसी नामी कंपनियों ने प्लेसमेंट प्रदान की है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के विद्यार्थिओं की रिसर्च के क्षेत्र मे ́ प्राप्त की गई उपल4िधयों के बारे में डा. बावा ने बताया कि चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा दमा तथा डाईबटीज़ की दवाईयों के खर्च को कम करने के लिए की गई खोज के लिए रिसर्च ग्रुप बनाया गया जिस में हिमाचल प्रदेश की छात्रा शिखा ठाकुर (एम.एस.सी बायोटैक) व चेतन हांडा (एम.एस.सी बायोटैक) ने भाग लेकर इस खोज को सफल बनाकर हिमाचल प्रदेश का नाम देश भर में रोशन किया है।

डा.बावा ने बताया कि चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी उ8ारी भारत की ऐसी अकेली संस्था है, जिसने अपने विद्यार्थियों को विदेश में रोजग़ार के उच्च स्तरीय अवसर प्रदान करने के लिए 40 देशों की 170 से अधिक विदेशी यूनिवर्सिटियों के साथ गठजोड़ स्थापित किया है। डा.बावा ने कहा कि चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी के इंटरनेशनल ए1सचेन्ज प्रोग्राम को मिली अपार सफलता ने विद्यार्थियों के लिए विश्व स्तरीय शिक्षा और रोजग़ार के नये रास्ते खोल दिए हैं। उन्होनें बताया कि यूनिवर्सिटी ने अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक प्रणालियों का गहराई के साथ अध्ययन करने और विदेशी खोज विधियों का अनुभव हासिल करने के लिए इस वर्ष 550 से अधिक विद्यार्थियों को सैमेस्टर एबरोड और इंटरनशिप प्रोगराम के अंतर्गत अमरीका, कैनेडा, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया आदि अलग -अलग देशों की उच्च यूनिवर्सिटियों में भेजने का लक्ष्य निश्चित किया है। 

डा. बावा ने 2017 की प्लेसमेंट प्राप्तियों का जि़क्र करते हुए कहा कि इस वर्ष यूनिवर्सिटी ने रिकार्ड  492 बहु -राष्ट्रीय कंपनियों को कैंपस प्लेसमेंट के लिए बुला कर 5134 विद्यार्थियों को रोजग़ार प्रदान किया है,जिस के लिए चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी लिमका बुक ऑफ रिकाडज़ में नाम दर्ज कराने वाली उत्तर भारत की पहली एवं अकेली संस्था बन चुकी है। उन्होनें बताया कि 1340 विद्यार्थी ऐसे थे जो 2 से अधिक कंपनियों की प्लेसमेंट प्राप्त करने में सफल रहे, साल 2017 के दौरान विद्यार्थियों द्वारा सब से अधिक 31.77 लाख तक के ऊँचे तनख़्वाह पैकेज प्राप्त किये गए।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL 2018 : कार्तिक ने किया धोनी जैसा कारनामा, हैरान होकर पेवेलियन लोटे अजिंक्‍य रहाणे

जयपुर (उत्तम हिंदू न्यूज) : आईपीएल सीरीज-11 में राजस्‍थान रॉयल्...

कठुआ रेप मामले पर चर्चा से घिन आती है: अमिताभ बच्चन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने जम्मू एवं कश्मीर के कठुआ जिले म...

top