Thursday, April 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

2022 तक हिमाचल को जैविक राज्य बनाने का लक्ष्य: डॉ. मार्कंडेय

Publish Date: April 09 2018 01:26:52pm

कुल्लू/राजीव शर्मा: कृषि, जनजातीय विकास और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने कहा है कि प्रदेश में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए इस वित वर्ष में 32 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, ताकि वर्ष 2022 तक हिमाचल को जैविक खेती युक्त राज्य का दर्जा हासिल हो सके। डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने रविवार को शमशी में भारतीय मक्का अनुसंधान संस्थान लुधियाना और चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के पहाड़ी कृषि अनुसंधान एवं प्रसार केंद्र बजौरा के संयुक्त तत्वावधान में मक्का की फसल पर आयोजित 61वीं वार्षिक कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। 

इस तीन दिवसीय कार्यशाला में 25 राज्यों के कृषि वैज्ञानिक भाग ले रहे हैं। डॉ. मार्कंडेय ने कहा कि किसानों की आय को दोगुणा करने के सरकार के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कृषि वैज्ञानिकों और किसानों के बीच सीधा संवाद अति आवश्यक है। कृषि मंत्री ने कहा कि वैज्ञानिक अपने-अपने क्षेत्रों में किसानों-बागवानों को रासायनिक खाद्दों व कीटनाशकों के दुष्प्रभावों की जानकारी दें ताकि वे इनके प्रयोग के बजाय जैविक खेती को अपनाने के लिए तैयार हो सकें। डॉ. मार्कंडेय ने कहा कि हिमाचल के दस जिलों में मक्की की खेती की जाती है और इसका उत्पादन बढ़ाने की बहुत ज्यादा संभावनाएं हैं। खाद्यान्न के अलावा पशु-चारेए, मुर्गी पालन तथा विभिन्न उत्पादों में भी मक्की का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। 

डॉ. मार्कंडेय ने कहा कि हिमाचल के कृषि विज्ञान केंद्रों को अनुसंधान कार्यों के लिए केंद्र सरकार से पर्याप्त बजट का प्रावधान करवाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। इस अवसर पर उन्होंने देश के विभिन्न कृषि विज्ञान केंद्रों की पांच पुस्तिकाओं का विमोचन भी किया। उन्होंने मक्की पर व्यापक शोध करने वाले पूर्व वैज्ञानिकों डॉ. एसके भल्ला और डॉ. बीके शर्मा को विशेष रूप से सम्मानित किया। कार्यशाला में कृषि मंत्री का स्वागत करते हुए कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के कुलपति अशोक कुमार सरियाल ने विवि द्वारा किए गए विभिन्न अनुसंधान कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने वैज्ञानिकों को कृषि क्षेत्र की चुनौतियों को स्वीकार करते हुए अनुसंधान कार्यों को गति प्रदान करने की अपील की। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL 2018 : कार्तिक ने किया धोनी जैसा कारनामा, हैरान होकर पेवेलियन लोटे अजिंक्‍य रहाणे

जयपुर (उत्तम हिंदू न्यूज) : आईपीएल सीरीज-11 में राजस्‍थान रॉयल्...

कठुआ रेप मामले पर चर्चा से घिन आती है: अमिताभ बच्चन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने जम्मू एवं कश्मीर के कठुआ जिले म...

top