Thursday, April 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
हिमाचल प्रदेश

मुख्यमंत्री का सिरमौर प्रवास, दूसरे दिन भी मिले करोड़ों के तोहफे 

Publish Date: April 14 2018 12:53:14pm

नाहन/अंजलि त्यागी: राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का औद्योगिक हब बनाने के लिए निवेशकों को राज्य में निवेश के लिए उत्कृष्ट वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गत सांय नाहन में कालाअम्ब औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगपतियों को सम्बोधित करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के पास भौगोलिक बाधाओं के चलते औद्योगिकरण के लिए सीमित भूमि है। इसके बावजूद प्रदेश निवेशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कनेक्टिविटी विस्तार तथा सुदृढ़ीकरण पर मुख्य रूप से बल दे रही है। उन्होंने कहा कि जी.एस.टी. युग के बाद देश में औद्योगिक विकास के लिए उपयुक्त प्लेटफार्म उपलब्ध हुआ है। राज्य सरकार प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए नई पहल आरम्भ करने में पीछे नहीं रहेगी। 

जय राम ठाकुर ने कहा कि छोटे तथा मझोले उद्योगों में रोजगार के अधिक अवसर मौजूद है। इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने छोटे उद्योगों के लिए मौजूदा 4 प्रतिशत विद्युत शुल्क को घटाकर 2 प्रतिशत किया गया है तथा मध्यम इकाइयों के लिए यह शुल्क 10 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत किया गया है। सभी नई लघु एवं मध्यम इकाइयों के लिए बिजली शुल्क में पांच वर्षों के लिए छूट प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक प्लाटों को पट्टे पर देने की अवधि को 30 वर्ष से बढ़ाकर 90 वर्ष किया गया है।

उन्होंने कहा कि एकल खिड़की अनुमोदन एवं अनुश्रवण प्राधिकरण ने 456.43 करेाड़ रुपये के निवेश की 17 औद्योगिक इकाईयों की स्थापना के लिये स्वीकृति प्रदान की है, जो 1650 से अधिक लोगों को रोजग़ार प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य के उद्योगपति राज्य के 'ब्राण्ड एम्बेस्डजऱ्Ó हैं और उनसे अन्य निवेशकों को राज्य में निवेश के लिये प्रेरित करने का आग्रह किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि काला अंब तथा सुकेती क्षेत्रों को न केवल औद्योगिक दृष्टि से, बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित करने की काफी गुंजाईश है। सीआईआई, फार्मा इण्डस्ट्रियल एसोसियेशन तथा लघु उद्योग भारती सहित विभिन्न संगठनों ने हिमाचल नम्बर वाले हल्के वाहनों को प्रवेश नाकों पर शुल्क में छूट प्रदान करने के लिये मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने इस अवसर पर उद्योगपतियों की विभिन्न मांगे भी सूचीबद्ध की। मुख्यमंत्री ने किया मारकण्डा नदी पर पुल का लोकार्पण। सिरमौर प्रवास पर मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पण का सिलसिला जारी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जहंा उद्योगपतियों की समस्याए सुनी वही दूसरे दिन सिरमौर जिले की बनकला पंचायत में मार्कण्डा नदी पर शम्भूवाला-बनकला सड़क पर 6 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल का लोकार्पण किया। यह पुल क्षेत्र के हजारों लोगों को लाभान्वित करेगा। इस अवसर पर संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के संतुलित विकास के लिए वचबद्ध है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL 2018 : कार्तिक ने किया धोनी जैसा कारनामा, हैरान होकर पेवेलियन लोटे अजिंक्‍य रहाणे

जयपुर (उत्तम हिंदू न्यूज) : आईपीएल सीरीज-11 में राजस्‍थान रॉयल्...

कठुआ रेप मामले पर चर्चा से घिन आती है: अमिताभ बच्चन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने जम्मू एवं कश्मीर के कठुआ जिले म...

top