Saturday, April 21,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान की धमकी से डरा अमेरिका, अफगानिस्तान पहुंचने का तलाश रहा दूसरा रास्ता

Publish Date: January 10 2018 12:52:31pm

वॉशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज) : दुनिया का सुपर पावर अमेरिका अब पाकिस्तान की धमकी के बाद बैकफुट पर आ गया है। दरअसल पाकिस्तान ने अमेरिका से मिलिट्री--खुफिया सहयोग खत्म कर दिया है। इसके बाद अमेरिका विकल्प खोजने में लग गया है। वह अफगानिस्तान तक पहुंचने के लिए नया रास्ता तलाश रहा है। इस समय अमेरिका और पाकिस्तान अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं। 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी स्टीव गोल्डस्टेन ने ऐसे संकेत दिए हैं कि अमेरिका अफगानिस्तान तक आपूर्ति के लिए पाकिस्तान का रास्ता न इस्तेमाल करने पर सोच रहा है। जब उनसे पूछा गया कि अगर पाकिस्तान ने अपने रास्ते बंद कर दिए तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए क्या अमेरिका मध्य एशियाई देश या रूस से बातचीत कर रहा है, ताकि वैकल्पिक व्यवस्था हो सके? स्टीव ने जवाब दिया, हम हमेशा इस बारे में सोचते हैं। हालांकि, उन्होंने हाल ही में पाकिस्तान को दी जा रही 2 अरब डॉलर की मदद पर लगी रोक को सिर्फ रोक कहा, न कि अंत। हम भविष्य में पाकिस्तान के साथ सहयोग को लेकर आशान्वित हैं। 

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के नए साल पर पहले ट्वीट में पाकिस्तान को लताड़ के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जा रही हर तरह की सुरक्षा मदद पर रोक लगा दी थी। यह कार्रवाई पाकिस्तान द्वारा अपने यहां पल रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई न किए जाने की वजह से हुई थी। इस रोक के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने अफगानिस्तान पहुंचने के लिए अमेरिका को अपने रास्ते बंद करने की धमकी दी थी। 

अगर पाकिस्तान ऐसा करता है तो अमेरिका की मुसीबत बढ़ जाएगी, ऐसा इसलिए क्योंकि अफगानिस्तान तक सैन्य उपकरण, भोजन और अन्य जरूरी सामान पहुंचाने के लिए अमेरिका कराची पोर्ट का इस्तेमाल करता है। साल 2011 में भी पाकिस्तान ने अमेरिका के साथ रिश्तों में तनाव आने के बाद अपने बॉर्डर्स बंद कर दिए थे। उस समय अफगानिस्तान में मौजूद अमेरिकी सैनिकों को कार्गो विमान, रूस और मध्य एशियाई देशों के महंगे रास्ते से सामान की आपूर्ति की गई थी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल 11 : लिन का अर्धशतक, किंग्स इलेवन पंजाब को मिला 192 रनों का लक्ष्य

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज)- ओपनर क्रिस लिन के 74 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक के 43 रन की ...

हिट एंड रन केस में सलमान खान को मिली राहत, मुंबई सेशन कोर्ट ने जमानती वारंट किया रद्द

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): मुंबई सेशन कोर्ट ने 2002 के हिट एंड रन केस के मामले में बॉलीवु...

top