Saturday, April 21,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने कहा-पाकिस्तान खतरनाक देश, अपने नागरिकों को चेताया

Publish Date: January 11 2018 09:47:52am

वाशिंगटन (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अमेरिका लगातार ट्रैवल एडवाइजऱी में बदलाव कर रहा है। 10 जनवरी को अमेरिका ने अपनी नई ट्रैवल एडवाइजऱी जारी की है, इसमें भारत को लेवल 2 और पाकिस्तान को लेवल 3 पर रखा गया है। अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए पाकिस्तान जाना एक खतरा भरा कदम बताया है। हाल ही के दिनों में जिस तरह से पाकिस्तान के प्रति अमेरिका का सख्त रुख सामने आया है, इस बीच ट्रैवल एडवाइजऱी उसके लिए बड़ी चिंता का विषय है।

अमेरिका में लेवल के आधार पर अन्य देशों को सुरक्षा के आधार पर मापा जाता है। इन्हीं लेवल के आधार पर एयरपोर्ट पर चैकिंग, वीज़ा आदि संबंधी चीजों को देखा जाता है और अमेरिकी नागरिकों को उस देश की सुरक्षा के बारे में चौकन्ना किया जाता है।

लेवल 1 की- श्रेणी में सबसे कम खतरा होता है, सिर्फ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सख्त चैकिंग हो सकती है। लेवल 2 की श्रेणी के दौरान सुरक्षा का पैमाना बढ़ जाता है, अमेरिकी गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि हाई रिस्क के समय इन देशों में यात्रा के दौरान सावधानी बरतें. (भारत को इसी श्रेणी में रखा गया है) लेवल 3 में- आपातकालीन स्थिति में इन देशों की यात्रा न करें, ऐसा करना काफी रिस्की हो सकता है. (पाकिस्तान इसी श्रेणी में है) लेवल 4 -में इन देशों में यात्रा करने से जान को खतरा हो सकता है, यहां पर यात्रा न करें।

इससे पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 6 देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया हुआ है। इसके चलते अब चाड, ईरान, लीबिया, सोमालिया, सीरिया और यमन सहित नॉर्थ कोरिया और वेनेजुएला से आने वाले लोगों को वीजा नहीं मिल सकेगा।
हालिया दौर में अमेरिका की ओर से पाकिस्तान की तरफ काफी सख्ती बरती गई है। ट्रंप ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 255 मिलियन डॉलर की मदद पर रोक लगा दी है, इसके बाद भी लगातार पाकिस्तान को झटके दिए जाने की

तैयारी है. पाकिस्तान की ओर से इस बात के आरोप भी लगाए गए कि अमेरिका भारत के कहने पर ये सब कर रहा है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल 11 : लिन का अर्धशतक, किंग्स इलेवन पंजाब को मिला 192 रनों का लक्ष्य

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज)- ओपनर क्रिस लिन के 74 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक के 43 रन की ...

हिट एंड रन केस में सलमान खान को मिली राहत, मुंबई सेशन कोर्ट ने जमानती वारंट किया रद्द

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): मुंबई सेशन कोर्ट ने 2002 के हिट एंड रन केस के मामले में बॉलीवु...

top