Saturday, April 21,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

गैरकानूनी कुप्रथा के कारण नेपाल में गयी एक और महिला की जान

Publish Date: January 11 2018 06:00:40pm

काठमांडु (उत्तम हिन्दू न्यूज) : नेपाल की राजधानी काठमांडु में गैरकानूनी छाउपडी कुप्रथा ने एक और महिला की जान ले ली। पुलिस ने बताया कि गौरी कुमारी बायक (22) की मृत्यु सोमवार को हो गई थी। वह अपने माहवारी के दिनों में थी उक्त प्रथा के कारण वह घर के बाहर बनी छोपड़ी में रह रही थी। वह भीषण ठंड से बचने के लिए कोयला जला रखा था। झोपड़ी में वायु-संचालन की व्यवस्था नहीं होने के कारण उसकी मृत्यु हो गयी।

इस मुद्दे पर उसके पति का कहना है कि उसने अपनी पत्नी को कभी भी इस कुप्रथा को मानने के लिए मजबूर नहीं किया था। क्षेत्र में अधिकांश महिलाएं इस प्रथा को मानती हैं इसलिए वह भी मानती थीं। पड़ोसी देश नेपाल के पश्चिमी क्षेत्रों में आज भी लोग छाउपडी कुप्रथा को मानते हैं। इस प्रथा के अनुसार महावारी के दौरान महिलाओं को घर के बाहर पशुओं के रहने की जगह या घास-फूस से बनी छोटी छोपड़ी में रहना पड़ता है।

इस दौरान उन्हें अशुद्ध और अछूत माना जाता है। महिलाओं को घर के किसी कार्य में शामिल होने की अनुमति नहीं होती है। उन्हें ठंड में रजाई या कंबल इस्तमाल करने की भी इजाजत नहीं होती इसलिए अक्सर महिलाएं ठंड से बचने के लिए अलाव का इस्तमाल करती है हालांकि इस वजह से कई बार दम घुंटने से महिलाओं की मृत्यु भी हो जाती है। कई बार घर के बाहर खुले में रहने के कारण कई बार ऐसे में महिलाएं दुष्कर्म का शिकार भी हो जाती है और कई बार जानवरों के काटने या कोई अन्य प्राकृतिक दिक्कतों से उनकी मृत्यु होती है। अब नेपाल में इस प्रथा को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया है लेकिन ग्रामीण और दूर-दराज क्षेत्रों में यह प्रथा अभी भी कायम है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल 11 : लिन का अर्धशतक, किंग्स इलेवन पंजाब को मिला 192 रनों का लक्ष्य

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज)- ओपनर क्रिस लिन के 74 रन और कप्तान दिनेश कार्तिक के 43 रन की ...

हिट एंड रन केस में सलमान खान को मिली राहत, मुंबई सेशन कोर्ट ने जमानती वारंट किया रद्द

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): मुंबई सेशन कोर्ट ने 2002 के हिट एंड रन केस के मामले में बॉलीवु...

top