Friday, January 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

पुतिन ने किम जोंग को बताया- समझदार, अमेरिका ने नागरिकों को रूस जाने से किया मना

Publish Date: January 12 2018 11:17:10am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जारी जुबानी जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग उन की जमकर तारीफ की है। इधर, अमेरिका ने अपने नागरिकों को रूस की यात्रा करने से मना किया है। हालांकि इसके लिए वहां चल रही हिंसा आतंकवाद और अमेरिकी नागरिकों के खिलाफ नाराजग़ी का कारण बताया है।

पुतिन ने उत्तर कोरियाई नेता किम को समझदार और परिपक्व नेता बताते हुए कहा कि उनके पास परमाणु क्षमता और वैश्विक स्तर पर मारक मिसाइलें हैं। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर कोरिया के किम जोंग उन ने अपने परमाणु और मिसाइल प्रोग्राम के जरिए पश्चिम के खिलाफ राउंड जीत लिया है। उत्तर कोरिया के शासक के पास परमाणु क्षमता और वैश्विक स्तर पर मारक मिसाइलें हैं। इसके बावजूद किम ने तनाव की स्थिति को सुलझाने की कोशिश की है। अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने मिसाइल परीक्षणों और परमाणु कार्यक्रमों को लेकर उत्तर कोरिया पर कई प्रतिबंध लगाए हैं।

इस बीच अमेरिका ने अपने नागरिकों को रूस न जाने की सलाह दी है। वाशिंगटन टाइम्स के अनुसार एडवाइजऱी में कहा गया है कि आतंकवाद और उत्पीडऩ के कारण रूस की यात्रा करने पर दोबारा विचार करें। कुछ इलाकों में खतरा बढ़ गया है। अमेरिका ने हाल ही में अपने नागरिकों के लिये एक नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की थी। इसमें चार स्तर के खतरों का जिक्र किया गया है, जिससे नागरिक विदेश यात्रा के दौरान सुरक्षा के स्तर को समझ सकें। साथ ही एडवाइजऱी में कहा गया है कि अमेरिकी नागरिकों को उन देशों में आपातसुरक्षा नहीं मुहैया कराई जाएगी, जहां उनके जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। रूस जाने को लेकर जारी अमेरिकी एडवाइजऱी पर रूसी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच दूरी ज्यादा बढ़ेगी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली को कितने मिले अंक, जानिए

दुबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजो...

न्यूयॉर्क की सड़क पर प्रियंका चोपड़ा ने किया इस शख्स को किस, देखिए तस्वीरें

न्यूयॉर्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रियंका चोपड़ा न्यूयॉक की सड...

top