Saturday, February 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

मस्कट के शिव मन्दिर में प्रधानमंत्री ने की पूजा, किया सबसे बड़े मस्जिद का दौरा 

Publish Date: February 12 2018 03:26:59pm

मस्कट (उत्तम हिन्दू न्यूज) : ओमान की सरकारी यात्रा पर मस्कट गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को राजधानी मस्कट स्थित शिव मन्दिर जाकर पूजा-अर्चना की। मन्दिर के बारे में बताया जाता है कि यह 109 साल पुराना शिव मंदिर है। मन्दिर मस्कट के मातराह इलाके में पड़ता है। मन्दिर में पूजा करने के बाद प्रधानमंत्री ने ओमान की सबसे बड़ी मस्जिद, सुल्तान कबूस शाही मस्जिद का दौरा किया। इस मस्जिद को बनाने में 3 लाख टन भारतीय सैंडस्टोन का इस्तेमाल हुआ है।

प्रधानमंत्री ने ऐतिहासिक शिव मंदिर में भगवान शिव का अभिषेक किया। उन्होंने मन्दिर प्रबंध समिति के सदस्यों से भी बातचीत की। प्रधानमंत्री ने मन्दिर में पूजा-अर्चना करने के बाद मन्दिर प्रशासन और भारतीय समुदाय के लोगों के साथ सामूहिक फोटो भी खिंचाई। इस मंदिर का निर्माण गुजरात के व्यापारी समुदाय ने 109 वर्ष पहले किया था और 1999 में इसका जीर्णोद्धार किया गया था। मंदिर में 3 देव श्री आदि मोतीश्वर महादेव, श्री मोतीश्वर महादेव और श्री हनुमानजी स्थित हैं। महत्वपूर्ण पवित्र दिवसों पर यहां 15 हजार श्रद्धालु पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। 

मन्दिर की वेबसाइट पर बताया गया है कि मस्कट का यह प्राचीन शिव मंदिर मूल रूप से करीब 350 साल पुराना है। शुरुआत में यह मंदिर एक पुराने महल के भीतर था। ओमान में करीब 400 साल पहले बसे गुजराती लोगों ने इस मंदिर का निर्माण कराया। सुल्तान के महल के नजदीक स्थित मोतीश्वर मंदिर सीब एयरपोर्ट से महज 33 किलोमीटर दूर मस्कट के बीचो-बीच स्थित है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


यश चोपड़ा मेमोरियल अवॉर्ड पाकर भावुक हुईं आशा भोसले, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : लोकप्रिय गायिका आशा भोसले को पां...

top