Friday, April 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

103 मिसाइलों में से सीरिया ने अमेरिका के 71 मिसाइलों को मार गिराया

Publish Date: April 15 2018 11:28:50am

मॉस्को (उत्तम हिन्दू न्यूज)- सऊदी अरब ने अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की ओर से सीरिया में सैन्य कार्रवाई को अपना पूरा समर्थन दिया है। वहीं रूसी मिलिटरी ने दावा किया है कि अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की तरफ से जो मिसाइलें दागीं गईं उनमें से 71 को सीरिया ने एयर डिफेंस सिस्टम के जरिए गिरा दिया।

रूस का कहना है कि उसे पहले से आशंका थी कि अमेरिका और उसके सहयोगी सीरिया पर हमला कर सकते हैं इसलिए उसने सीरिया के साथ जवाब देने की तैयारी शुरू कर दी थी।रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की जवाबी कार्रवाई में सीरिया के पूर्वी घौता के डौमा में पर किए गए हमले में किसी के मारे जाने की खबर नहीं है। सीरियाई एयर डिफेंस सिस्टम को रूस की मदद से तैयार किया गया है। रूसी जनरल के मुताबिक रूस पिछले 18 महीने से सीरिया को एयर डिफेंस सिस्टम और हथियार उपलब्ध करा रहा है। साथ ही इसको लगातार जारी रखे हुए। सीरिया के पास रूस द्वारा दिया गया पेंटसर एस-1 ऐंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम है। पेंटसर एस-1 सीरिया के अपने एयर डिफेंस सिस्टम से काफी आधुनिक है और देश की वायु सुरक्षा प्रणाली की रीढ़ की हड्डी माना जाता है। 
 
वहीं अमेरिकी रक्षा विभाग का कहना है कि अमेरिका के नेतृत्व में संयुक्त कार्रवाई के तहत सीरिया के सभी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमले किए गए।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL चेन्नई सुपरकिंग का राजस्थान रायल्स से मुकाबला आज

पुणे  (उत्तम हिन्दू न्यूज): कावेरी विवाद के चलते घर बदल जाने ...

नई फिल्म के लिए कैटरीना से 5 गुना ज्यादा फीस लेंगे वरूण धवन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म के लिये 3...

top