Friday, April 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान की एक और घिनौनी हरकत, दूतावास अधिकारियों से तीर्थयात्रियों को मिलने से रोका

Publish Date: April 15 2018 03:17:32pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिकों को सिख तीर्थयात्रियों के मिलने पर रोक लगा दी है। हाल ही में बैसाखी पर पाकिस्तान गए तीर्थयात्रियों को साफ कहा गया है कि वे भारतीय राजनैयिक से नहीं मिल सकते हैं। भारत के विदेश मंत्रालय ने रविवार को इस पर अपनी सख्त आपत्ति दर्ज कराई है। विदेश मंत्रालय की तरफ  से प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी गई। बता दें कि इससे पहले राजनयिकों की पाकिस्तान के क्लब में एंट्री को लेकर भी विवाद हुआ था।

विदेश मंत्रालय ने कहा, यह एक सामान्य प्रक्रिया है कि भारतीय राजनयिकों को भारत से आनेवाले सिख तीर्थ यात्रियों के तीर्थ स्थल पर जाने और उनसे संपर्क की छूट होती है। काउंसलर और प्रोटोकॉल से जुड़े दायित्वों के निर्वाह के लिए भारतीय दूतावास के अधिकारियों को यह छूट दी जाती है। इस छूट का उद्देश्य मेडिकल, आपातकाल या ऐसी किसी और मुश्किल की स्थिति में एक-दूसरे की मदद करना है।

1800 सिख तीर्थयात्री वीरवार को पाकिस्तान गए थे। तीर्थयात्री बैसाखी का त्योहार मनाने के लिए रावलपिंडी के गुरुद्वारा पंजा साहिब गए थे, जिसे सिख धर्म में खास स्थान मिला है। भारतीय काउंसलरों को पाकिस्तान में सिख तीर्थ यात्रियों से मिलने से रोका गया था और उन्हें जरूरी प्रोटोकॉल ड्यूटी भी निभाने नहीं दी गई। इसे लेकर भारतीय सरकार ने अपनी सख्त आपत्ति दर्ज की थी। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल-11: जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगे दिल्ली-बेंगलोर 

बेंगलुरू (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क...

नई फिल्म के लिए कैटरीना से 5 गुना ज्यादा फीस लेंगे वरूण धवन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म के लिये 3...

top