Friday, April 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

वैश्विक दबाव के सामने झुका पाक, सेना प्रमुख ने कहा-बातचीत से निकालेंगे कश्मीर समस्या का हल  

Publish Date: April 15 2018 08:28:51pm

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कश्मीर मामले में पाकिस्तान के सुर बदलने लगे हैं। हालांकि पाकिस्तान बेहद अविश्वसनीय देश है लेकिन पाकिस्तानी सेना प्रमुख का जो हालिया बयान आया है वह महत्व रखता है। लिहाजा लंबे समय तक कड़वी भाषा बोलने के बाद अब पाकिस्तान के सुर ढीले पड़ते दिख रहे हैं। इसका अंदाजा पाकिस्तान के आर्मी चीफ के हालिया बयान को देखकर लगाया जा सकता है। पाक आर्मी चीफ  जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के विवादित मुद्दों, जिनमें कश्मीर मुद्दा भी शामिल है, को बातचीत के जरिए सुलझाया जा सकता है। 

पाक आर्मी चीफ  का यह बयान ऐसे समय पर आया है, जब विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर आतंकवाद और कश्मीर मुद्दे को लेकर पाक को मुंह की खानी पड़ी है। ऐसे में बाजवा के इस बयान को कश्मीर मुद्दे पर नरम पड़े सुर के तौर पर देखा जाना चाहिए। काकुल में पाकिस्तान मिलिटरी अकैडमी के कडेट्स की पासिंग आउट परेड के दौरान पाक आर्मी चीफ ने यह बात कही है। 

बाजवा ने कहा, हमारा बेहद ईमानदारी से मानना है कि कश्मीर मुद्दे सहित भारत और पाकिस्तान के विवादों को शांतिपूर्ण समाधान निकाला जा सकता है। यह व्यापक और सार्थक बातचीत से ही संभव है। उन्होंने कहा, हालांकि यह बातचीत किसी एक पक्ष के लिए नहीं है, लेकिन यह पूरे क्षेत्र में शांति की अनिवार्यता की पूर्ववर्ती बनी हुई है। पाकिस्तान इस तरह की बातचीत के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन सिर्फ सार्वभौम समानता और सम्मान के आधार पर। 

नए कमांडरों को संबोधित करते हुए बाजवा ने कहा कि पाकिस्तान एक शांतिप्रिय देश है और सभी देशों के साथ सामंजस्य और शांतिपूर्ण सहयोग चाहता है, खास तौर पर अपने पड़ोसी देशों के साथ। उन्होंने कहा, हालांकि शांति की इस इच्छा को किसी भी सूरत में कमजोरी का प्रतीक नहीं समझा जाना चाहिए। हमारी सेनाएं किसी भी परिस्थिति से निपटने और उसका मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल-11: जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगे दिल्ली-बेंगलोर 

बेंगलुरू (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क...

नई फिल्म के लिए कैटरीना से 5 गुना ज्यादा फीस लेंगे वरूण धवन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म के लिये 3...

top