Tuesday, February 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

नेताओं की होगी छुट्टी, रोबोट करेंगे सियासत

Publish Date: January 23 2018 06:07:20pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : रोबोट्स केवल मजदूरों का काम ही नहीं छीनेंगा अब वह नेताओं को भी ठिकाने लगाएगा। न्यूजीलैंड के एक वैज्ञानिक ने दावा किया है कि उसने ऐसा रोबोट मानव बनाया है जिसमें नेतागिरी के सारे गुण विद्यमान हैं। उक्त वैज्ञानिक का दावा है कि उसका बनाया रोबोट मानव न्यूजीलैंड में होने वाले 2020 का चुनाव भी लड़ेगा। 

21वीं सदी में एक के बाद एक नई-नई खोजें हो रही है। दुनिया तकनीक के क्षेत्र में बहुत तेजी से विकास हो रही है। वैज्ञानिक नित नए अविष्कारों को अंजाम दे रहे हैं। इंसानों के साथ-साथ अब रोबोट्स भी कंपनियों में काम करते देखें जा रहे हैं। अभी तक तो कुछ हाईटेक कंपनियों में रोबोट्स को लोगों ने काम करते देखा है लेकिन अब दुनिया बहुत ही जल्द कम्प्यूटर नेता से भी रूबरू होगा। 

पिछले महीने सऊदी अरब की सरकार ने सोफिया को दुनिया की पहली रोबोट सिटिजन की मान्यता दी। अब न्यूजीलैंड के एक वैज्ञानिक ने दावा किया है कि उसका बनाय सैम नाम का रोबोट दुनिया का पहला कम्प्यूटर नेता बनने जा रहा है। 49 वर्षीय वैज्ञानिक निक गेरिट्सेन ने किया है कि सैम 2020 में न्यूजीलैंड में होने वाले आम चुनाव में भी भाग ले सकता है। वैज्ञानिक निक का दावा है कि सैम फिलहाल फेसबुक मैसेंजर के जरिए लोगों को रिस्पॉन्स करना सीख रहे हैं।

वैज्ञानिक का दावा है कि एआई से संचालित सैम अभी लोगों की परेशानियां सुन रहा है और उन्हें जवाब दे रहा है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि सैम एक कम्प्यूटर नेता हैं, इसलिए उनसे हम ये उम्मीद नहीं रख सकते हैं कि उन्हें हर विषय पर अच्छी जानकारी होगी, लेकिन क्लाइमेट चेंज, हेल्थ केयर और शिक्षा से जुड़े मुद्दों के बारे में सैम की सोच काफी उम्दा है। 

निक के दावे में यदि दम निकला तो आने वाले समय में केवल कामगारों पर ही संकट के बादल नहीं मंडराने वाले हैं अपितु विभिन्न क्षेत्र में नेतृत्व कर रहे लोगों के लिए भी यह खतरे की घंटी है। जरा सोचिए जब न्यायालय और विधायी इकाइयों में रोबोट मानव काम करते देखे जाएंगे। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


विराट कोहली ने रचा इतिहास, डिविलियर्स और लारा भी हुए पीछे

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की लिस्ट में अपना नाम बनाने वाले भा...

फिल्म के राइट्स बेचने पर फंसीं रजनीकांत की पत्नी, लौटाने होंगे 6.2 करोड़ रुपये

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्मों में राजनीति में कदम रखने वाले सुपरस्टार रजनीकांत म...

top