Monday, April 23,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

शाकाहारी मगरमच्छ, खाता है केवल मंदिर का प्रसाद, गुड़ और चावल 

Publish Date: March 10 2018 02:19:59pm

कालीकट (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केरल का एक मगरमच्छ जबरदस्त सुर्खियां बटोर रहा है। दरहअसल, वह शाकाहारी है और अपनी प्रकृति के विपरीत वह तालब में रहता तो जरूर है लेकिन तालाब की कछलियों को छूत तक नहीं है। 

बात हो रही है केरल के कसारागोड में आनंदपद्मनाभ स्वामी मंदिर के तालाब में रहने वाला मगरमच्छ की। वह अपनी प्रकृति के खिलाफ पूर्ण रूप से सात्विक और शाकाहारी है। इस मगरमच्छ का नाम बबिया है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक मंदिर दावा करता है कि  मगरमच्छ बबिया को नॉनवेज का शौक नहीं है और वह मंदिर में मिलने वाला प्रसाद ही खाता है। 

मगरमच्छ को दिन में दो बार गुड़ और चावल का प्रसाद दिया जाता है। मजे की बात यह है कि जिस तालाब में बबिया रहता है, उसकी मछलियों को भी उससे टेंशन नहीं है, बबिया के शाकाहारी होने की वजह से वे महफूज रहती हैं। एक टीवी चौनल का दावा है कि मंदिर के आस-पास दूर-दूर तक न तो कोई नदी है और न ही झील है, लेकिन मंदर के तालाब में करीब डेढ़ सौ वर्षों से एक मगरमच्छ दिखाई देता आ रहा है। बबिया के यहां 70 से ज्यादा वर्षों से होने की बात कही जाती है।

कहा जाता है कि मंदिर के तालाब में हमेशा एक ही मगरमच्छ रहता है, लेकिन वह आता कहां से है, किसी को नहीं पता। यह भी कहा जाता है कि अगर एक मगरमच्छ मरता है तो उसकी जगह दूसरा आ जाता है। मंदिर के एक कर्मचारी चंद्रशेखरन बताते हैं कि यह भगवान का मगरमच्छ हैं, इसलिए यह यहीं रहता है। मंदिर के लोगों का मत है कि बबिया भगवान मद्मनाभ का दूत है। 

बबिया के शाकाहारी होने से उसकी ख्याति ऐसी हो गई है कि जिसे उसके बारे में पता चलता है तो वह एक बार उसे देखने मंदिर में जरूर आता है। दूर-दूर से आने वाले सैलानी भी टकटकी लगाए उसका इंतजार करते हैं। बबिया के तालाब में रहते मंदिर के पुजारी उसमें बेखौफ होकर डुबकी लगा लेते हैं। तालाब में ही एक तरफ एक गुफा बनी है। कहा जाता है कि बबिया दिन में उसी तालाब में रहता है और खाने के वक्त उससे बाहर निकलता है। बबिया की खाने की आदत पर विशेषज्ञ भी हैरानी जता रहे हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


जीत पर अब भी यकीन नहीं: अजिंक्य रहाणे

जयपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे के लिए अब भी यकीन करना...

मुझे उस युग में ले चलिए, जब लोग अच्छे थे : पूजा भट्ट

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री व फिल्मकार पूजा भट्ट ने...

top