Monday, April 23,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

प्यास बुझाने के लिए कमर पर 200 बोतलें बांधकर 4 किलोमीटर तक तैरती है ये महिला, देखें तस्वीरें 

Publish Date: March 22 2018 06:03:59pm

मकास्सर (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडोनेशिया के एक गांव में रहने वाली मामा हासरिया अपनी कमर पर करीब 200 खाली बोतलें बांधकर रोज तैरते हुए चार किलोमीटर का सफर तय करती है और छोटे से द्वीप सुलावेसी पर अपने समुदाय के लिए स्वच्छ पेयजल लेकर आती है। हासरिया की तरह अन्य स्थानीय महिलाएं भी ऐसा ही करती हैं। झुलसाने वाली गर्मी के बीच हासरिया मंदार नदी पर एक घंटे का सफर तय करके साफ पानी लाने के लिए नदी के किनारे पर स्थित कुओं तक जाती हैं।

46 वर्षीय हासरिया आसपास की मिट्टी से अपनी बोतलों में पीने योग्य साफ पानी भरती हैं। मिट्टी प्राकृतिक फिल्टर का काम करती है। हासरिया और उनकी साथी महिलाओं को प्रत्येक कैन के लिए मात्र ढाई रुपये मिलते हैं। टीनाम्बुंग प्रांत में रहने वाले करीब5,800 परिवारों के लिए यह काम काफी अहम है। आज विश्व जल दिवस है और इस साल इसका फोकस वैश्विक रूप से पीने योग्य जल के स्रोतों के लिए'' प्राकृतिक'' समाधान खोजना है। टीनाम्बुंग के लिए यह एक चुनौती है जहां कई वर्षों से लोग स्वच्छ पेयजल तक सीमित पहुंच की शिकायत कर रहे हैं।

हासरिया ने कहा, '' हमें पीने और खाना पकाने के लिए पानी लाने धारा प्रवाह के विपरीत दिशा में जाना पड़ता है।'' इंडोनेशिया में अन्य समुदाय भी ऐसी ही चुनौतियों से दो- चार हो रहे हैं।

Image result for इंडोनेशिया के एक गांव में रहने वाली मामा हासरिया

Image result for इंडोनेशिया के एक गांव में रहने वाली मामा हासरिया

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


जीत पर अब भी यकीन नहीं: अजिंक्य रहाणे

जयपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे के लिए अब भी यकीन करना...

मुझे उस युग में ले चलिए, जब लोग अच्छे थे : पूजा भट्ट

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री व फिल्मकार पूजा भट्ट ने...

top