Monday, April 23,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अजब गज़ब

नामुमकिन को बनाया मुमकिन, माइनस 100 डिग्री सें. तापमान में हरी सब्जी की खेती

Publish Date: April 08 2018 01:58:02pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : ठंढे स्थानों पर खेती करना कठिन है लेकिन जहां माइनस 100 डिग्री सें. तापमान हो वहां तो कोई खेती करने की सोच भी नहीं सकता है। लेकिन जर्मन वैज्ञानिकों ने इस असंभव को संभव बना दिया है। अंटार्कटिका दुनिया की सबसे ठंडी जगह है इसलिए यहां खेती करने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। 

यह एक ऐसी जगह है जहां न तो मिट्टी होती है और न ही सूरज की रोशनी। साथ ही यहां पूरे साल बर्फबारी होती रहती है। ऐसे में यहां सब्जियां उगाना नामुमकिन है। जर्मनी के वैज्ञानिकों ने इस नामुमकिन काम को भी मुमकिन कर लिया है। उन्होंने अंटार्कटिका में माइनस 100 डिग्री तापमान में भी पहली बार हरी सब्जियां उगाई हैं। 

यहां जर्मन वैज्ञानिकों ने एक खास लैब बनाकर 3.6 किलो हरी पत्तेदार सब्जियां उगाईं। जर्मन वैज्ञानिक संस्था के हवाले से बताया गया है कि इस योजना के तहत 18 खीरे और 70 मूलियां भी शामिल हैं। खेती के लिए वैज्ञानिकों ने जर्मन एयरोस्पेस रिसर्च स्टेशन (जीएआरएस) नॉयमार थ्री के पास 400 मीटर लंबा एक ग्रीन हाउस चैंबर बनाया। इसके लिए वैज्ञानिकों ने एक खास तरह का पोषक घोल बनाया था। जिसे कम्प्यूटर द्वारा नियंत्रित किया जाता था। कुछ मिनटों के अंतराल पर इसका छिड़काव किया जाता था। इसके साथ ही चैंबर में लाल, नीली और हरी एलईडी लाइट और 42 लैंप्स भी लगाए।

जीएआरएस से जुड़े पॉल साबेल ने बताया कि सब्जी उगाने के लिए बीजों को फरवरी में बोया गया था। तब से ही सब्जियों के इन पौधों के बढऩे का इंतजार किया जा रहा था। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि हम हर हफ्ते 4-5 किलो टमाटर, मूली, मिर्च और अन्य पत्तेदार सब्जियां उगाने में जल्द सफल होने वाले हैं। 

आपको बता दें कि नॉयमायर स्टेशन 10 महीने तक दुनिया से कटा रहता है। यहां वैज्ञानिकों को खाने में ढेरों परेशानियों का सामना करना पड़ता है और जो भी खाने का सामान वह अपने साथ लाते हैं उन्हें उसी से काम चलाना पड़ता है। इस प्रोजेक्ट से वैज्ञानिकों को एक नई उम्मीद मिली है। उनका कहना है कि इस प्रोजेक्ट से एकत्रित की गई जानकारियों का इस्तेमाल वह चंद्रमा और मंगल ग्रह के विभिन्न अभियानों में भी करने वाले हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


जीत पर अब भी यकीन नहीं: अजिंक्य रहाणे

जयपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे के लिए अब भी यकीन करना...

मुझे उस युग में ले चलिए, जब लोग अच्छे थे : पूजा भट्ट

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री व फिल्मकार पूजा भट्ट ने...

top