Wednesday, January 24,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

चीन ताकतवर है लेकिन हम भी कमजोर नहीं :  सेना प्रमुख

Publish Date: January 13 2018 09:49:06am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज) : सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि अगर चीन ताकतवर है, तो हम भी कमजोर नहीं हैं। पाकिस्तान के मुद्दे पर जनरल रावत ने कहा कि वहां से मिल रही परमाणु धमकी महज भभकी है। सेना दिवस से पहले सेना प्रमुख ने एक प्रेस वार्ता में कहा यह सही है कि चीन ताकत दिखा रहा है। हम चीन के साथ विवाद को आगे नहीं बढऩे देंगे, लेकिन अपने क्षेत्र पर हमला या अतिक्रमण भी नहीं होने देंगे।  उन्होंने चीन से लगी देश की उत्तरी सीमा पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया।

जनरल रावत ने पहली बार भारत, भूटान व चीन से लगे तिराहे डोकलाम पर भारत-चीन गतिरोध के बारे में बातचीत की। यह गतिरोध दो महीने से ज्यादा समय तक चला था। सेना प्रमुख ने कहा कि उत्तरी सीमा (चीन के साथ) पर ध्यान केंद्रित किया जाना है। हमने लंबे समय से पश्चिमी तरफ (पाकिस्तान से लगी सीमा) ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि उत्तरी सीमा का इलाका भारत के पक्ष में है। सेना प्रमुख ने कहा कि चीन एक शक्तिशाली देश के तौर पर उभरा है। उन्होंने कहा कि साम्यवादी देश से निपटना सरकार का काम है। उन्होंने कहा, "चीन एक शक्तिशाली देश के रूप में उभर रहा है, हालांकि मैं इसे एक वैश्विक शक्ति नहीं कहूंगा। लेकिन निश्चित तौर पर यह एक क्षेत्रीय शक्ति के तौर पर उभरा है। हम समझते हैं कि चीन एक शक्तिशाली देश है, लेकिन हम भी कमजोर राष्ट्र नहीं हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि भारत भी क्षेत्र के दूसरे देशों से समर्थन मांग रहा है, जिससे यह अलग नहीं हो।   चीन से खतरे पर जनरल रावत ने कहा कि इससे सेना अकेले नहीं निपट रही है, बल्कि सरकारी स्तर पर भी जुड़ाव कायम किया जा रहा है। भारत और चीन हॉट-लाइन की तैयारी कर रहे हैं और यह जल्द ही यह सामने आएगी। दो मोर्चों की जंग के मसले पर जनरल ने कहा कि हमारे पास इसके लिए प्लान है। एक साल में हमने अपने आप को काफी अपग्रेड किया है। हमें पश्चिमी सीमा के मुकाबले उत्तरी सीमा पर फोकस करना चाहिए। उत्तरी सीमा पर भौगोलिक रूप से हमें लाभ हासिल है। सबसे जरूरी बात यह है कि पड़ोसी देशों को अलग न होने दिया जाए। जनरल रावत ने कहा कि हम इस बात को लेकर अपनी जिम्मेदारी निभाने से नहीं हिचकेंगे कि पाकिस्तान के पास परमाणु हथियार हैं।

पाकिस्तान के साथ लगी सीमा पर सीजफायर टूटने के मामले में जनरल ने कहा कि हमारे यहां जितनी कैजुअल्टी हुई हैं, पाकिस्तान की ओर 3 से 4 गुना ज्यादा कैजुअल्टी हुई हैं। तभी पाकिस्तान की ओर से बार-बार यह संदेश आ रहा है कि 2003 में हुई सीजफायर की स्थिति को कायम किया जाए । उन्होंने कहा, कि अगर हमें वाकई पाकिस्तानियों का सामना करना पड़ा और सीमा पार करने का काम मिला तो हम यह नहीं कहेंगे कि हम सीमा पार नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास परमाणु हथियार हैं। हमें उनकी परमाणु हथियारों की बातों को धता बताना होगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


जोहान्सबर्ग टेस्ट : भारत ने टॉस जीता, पहले करेगा बल्लेबाजी, टीम में दो बदलाव

जोहान्सबर्ग (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान ...

इस पॉर्न स्टार के ट्रेंडिंग में आते ही सनी लियोन ने पोस्ट की हॉट फोटो 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): पॉर्न इंडस्ट्री से बॉलीवुड में कद...

top