Monday, February 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब गजराज की सुरक्षा में तैनात होगी मधुमक्खियां 

Publish Date: February 13 2018 03:37:25pm

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज) : गजराज को मधुकक्खियां सुरक्षा प्रदान करेगी। सुनकर आपको आश्चर्य जरूर हुआ होगा लेकिन यह नायाब तरीका पश्चिम बंगाल में रेल पटरियों से हाथियों को दूर रखने और हादसों को टालने के लिए रेलवे विभाग अपनाने वाला है। अब ऐसे उपकरण लगाने की कोशिश हो रही है जिससे मधुमक्खियों के भिनभिनाने की आवाज निकलती रहे ताकि हाथी रेल पटरियों से दूर रहे। 

उत्तर पूर्वी सीमांत रेलवे (एनएफआर) पटरियों पर ट्रेनों से टकरा कर हाथियों के मारे जाने की घटना को रोकने के लिए यह कवायद कर रही है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि असम के रांगिया में सफलता के बाद एनएफआर ने पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार में यह कोशिश करने का निर्णय लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि स्थानीय लोगों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि मधुमक्खियों के भिनभिनाने की आवाज से हाथी दूर रहते हैं। 

उन्होंने बताया कि मधुमक्खियों से निकलने वाली आवाज इंटरनेट से डाउनलोड की जाती है और इसे ऐंप्लिफायर पर बजाया जाता है। इस आवाज से डरकर हाथी 600 मीटर दूर रहते हैं। अधिकारी के मुताबिक यह उपकरण क्रॉसिंग स्थल और पटरियों से लगे महत्वपूर्ण स्थानों पर लगाए जा रहे हैं। एनएफआर के अन्तर्गत 27 हाथी गलियारे आते हैं। इन गलियारों में उत्तरी बंगाल, पूर्वी बिहार और उत्तर पूर्व के क्षेत्र संलग्न हैं। 

अलीपुरद्वार संभाग के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रणब ज्योति शर्मा ने बताया कि मध्य 2017 में रांगिया संभाग के गोलपाड़ा में पायलट परियोजना के तहत उपकरण लगाए जाने के बाद ट्रेन हादसे में एक भी हाथी की जान नहीं गई है। बता दें कि पिछले सप्ताह असम में लमदिंग सुरक्षित वन क्षेत्र के समीप हवाईपुर में एक ट्रेन से टकराकर 5 हाथियों की मृत्यु हो गयी थी।  
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


टी20 में धोनी ने बनाया नया रिकाॅर्ड, संगाकारा हुए पीछे

जोहानिसबर्ग (उत्तम हिंदू न्यूज) : भारतीय क्रिकेट टीम के पुर्व कप्तान एम.एस. धोनी का बल्ला ...

अमिषा पटेल को यह क्या हो गया, देखिए तस्वीरें

मुम्बई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्म'कहो ना प्यार है', ...

top