Monday, February 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दिल के मरीजों के लिए बड़ी खबर, सस्ता हो गया DES

Publish Date: February 13 2018 07:36:15pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : दिल के मरीजों के लिए केन्द्र सराकर ने बड़ी राहत वाली खबर दी है। केन्द्र सरकार ने दवा लगे हुए स्टेंट (डीईएस) की कीमतों में 8 प्रतिशत की कमी कर दी है। दवा की कीमतों की देखरेख करने वाली केन्द्र सरकार के स्वामित्व वाली संस्था, नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने इसकी घोषणा की है। यह छूट इस घोषणा के साथ ही, यानी मंगलवार से लागू हो चुकी है और अगले साल 31 मार्च 2019 तक लागू रहेगी।

एनपीपीए ने बताया कि अब तक दवा लगे स्टेंट के लिए 30180 रुपये चुकाने पड़ते थे लेकिन अब इसकी कीमत घटा कर 27890 रुपए कर दिया गया है। एक तरफ  जहां सरकार ने डीईएस के मामले में राहत दी है वहीं दूसरी ओर बेस मेटल से बने स्टेंट की कीमतों में हल्की बढ़ोतरी की गयी है। इस घोषणा के बाद बेस मेटल से बने स्टेंट की कीमत 7660 रुपये कर दिया गया है जो पहले की तुलना में 260 रुपये महंगा होगा। 

अच्छी बात यह है कि बेस मेटल से बने स्टेंट की बढ़ती कीमतों का ज्यादा असर मरीजों पर नहीं होगा क्योंकि देश में 95 फीसदी से भी ज्यादा दिल के मरीज डीईएस का ही इस्तेमाल करते हैं। पिछले साल भी सरकार ने दिल के मरीजों को सबसे बड़ी राहत दी थी। तब सरकार ने स्टेंट की कीमतों में करीब 85 फीसदी की कटौती की थी। यह घोषणा भी सरकार ने फरवरी महीने में ही की थी। 

सरकार की इस संस्था ने निजी अस्पतालों को स्टेंट के इस्तेमाल को लेकर सख्त निर्देश भी दिए हैं। उसने कहा है कि जब भी अस्पताल का बिल तैयार करें, तो इसमें दूसरे उत्पादों की कीमत अस्पताल के बिल से अलग बताई जाए। इसके साथ ही उसने 15 मार्च तक सुझाव भी मांगे हैं। सरकार की इस घोषणा को स्वास्थ्य जगत में बेहद सकारात्मक बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि इससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो लोगों के उपर आर्थिक बोझ बढ़ रहा था उसमें कमी आएगी। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


टी20 में धोनी ने बनाया नया रिकाॅर्ड, संगाकारा को भी पीछे छोड़ा

जोहानिसबर्ग (उत्तम हिंदू न्यूज) : भारतीय क्रिकेट टीम के पुर्व...

अमिषा पटेल को यह क्या हो गया, देखिए तस्वीरें

मुम्बई (उत्तम हिन्दू न्यूज): फिल्म'कहो ना प्यार है', ...

top