Thursday, January 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राजनीति

कोयला घोटाला

Publish Date: December 18 2017 12:28:34pm

'कोयला आवंटन घोटाले मे΄ झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता को विशेष अदालत ने 3 साल कैद की सजा सुनाई। कोड़ा पर 25 लाख और गुप्ता पर एक लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया। झारखंड के पूर्व मुख्य सचिव एके बसु और तत्कालीन मुख्यमंत्री के करीबी सलाहकार विजय जोशी को भी 3 साल की कैद की सजा सुनाई गई। कोड़ा सहित दोषी करार दिए गए लोगो΄ को 2 महीने की जमानत दी गई है ताकि इस दौरान वह दिल्ली हाईकोर्ट मे΄ सजा को चुनौती दे सके΄। ध्यान हो कि केन्द्र की तत्कालीन मनमोहन सरकार के दौरान यह मामला चर्चित रहा।-'


मनमोहन सिंह सरकार के दूसरे पांच वर्षों मे΄ एक नही΄ अनेक घोटाले हुए थे। उनमे΄ से एक कोयला घोटाला था। अतीत मे΄ जाएं तो पाएंगे कि देश के कई प्रमुख राजनीतिक दलो΄ के वरिष्ठ नेताओं पर एक नही΄ कई प्रकार के आरोप है΄। घोटालो΄ के साथ कई प्रकार के अन्य आरोप जैसे अपहरण, हत्या व बलत्कार इत्यादि भी है΄। लेकिन उपरोक्त मामलों को निर्णायक बिंदू तक पहुंचाना बहुत कठिन कार्य है। कारण न्याय की पेचीदगियां देश के न्याय की प्रक्रिया का लाभ उठाकर विशेषतया नेता लोग, वर्षों तक सार्वजनिक जीवन मे΄ रहते है΄ और व्यवस्था का लाभ भी उठाते है΄।

कोयला आवंटन मामला उसका एक उदाहरण मात्र ही है। अब केन्द्र सरकार ने जनप्रतिनिधियो΄ के मुकद्दमो΄ की जल्दी सुनवाई के लिए देश भर मे΄ 12 विशेष अदालतो΄ को गठित करने का फैसला लिया है जो 1 मार्च 2018 को कार्य करना शुरू कर देंगी।
'सुप्रीम कोर्ट ने इस सिलसिले मे΄ केन्द्र सरकार की योजना मंजूर कर ली है। कोर्ट ने इसके लिए केन्द्र सरकार को तत्काल 7.80 करोड़ रुपए जारी करने को कहा है। ये आदेश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और नवीन सिन्हा की पीठ ने भाजपा नेता अश्विनी कुमार उपाध्याय की याचिका पर सुनवाई के दौरान दिए। उपाध्याय ने अपनी याचिका मे΄ अदालत से दोषी ठहराए गए जनप्रतिनिधियो΄ के चुनाव लडऩे पर आजीवन प्रतिबंध लगाए जाने और इनके मुकदमें जल्द निपटाने के लिए विशेष अदालतो΄ के गठन की मांग की है।

सुनवाई के दौरान केन्द्र सरकार की ओर से पेश एएसजी आत्माराम, एनएस नंदकर्णी ने कहा कि सरकार ने 12 विशेष अदालते΄ गठित करने का फैसला लिया है। इसके लिए 7.80 करोड़ रुपए का फंड मंजूर किया गया है। कोर्ट ने सांसदो΄ और विधायको΄ के खिलाफ लंबित कुल मामलो΄ का जो ब्योरा  मांगा था, उसके बारे मे΄ केन्द्र ने राज्यो΄ और उच्च न्यायालयो΄ को लिखा है।

दूसरी तरफ याचिकाकर्ता के वकीलो΄ ने विशेष अदालतो΄ की संख्या कम होने का मुद्दा उठाया। कोर्ट ने दलीले΄ सुनने के बाद केन्द्र को ब्योरा जुटाने के लिए दो महीने का समय दे दिया। इसके साथ ही सांसदों, विधायको΄ के मुकदमे΄ जल्द निपटाने के लिए 12 विशेष अदालते΄ गठित करने को मंजूरी दे दी। हालांकि कोर्ट ने कहा कि यह योजना फिलहाल के लिए है। मुकदमो΄ के बारे मे΄ ब्योरा मिलने के बाद इसमे΄ बदलाव किए जा सकते है΄। कोर्ट ने केन्द्र को तत्काल 7.80 करोड़ रुपये उन राज्यो΄ को जारी करने को कहा, जहां विशेष अदालतो΄ का गठन किया जाना है। पैसा जारी होने और उसकी सूचना मिलते ही राज्य सरकारो΄ को हाईकोर्ट से परामर्श करके विशेष अदालतो΄ का गठन करने को कहा गया है।
कोर्ट ने उच्च न्यायालयो΄ को आदेश दिया है कि वे अपने यहां ट्रायल कोर्ट मे΄ लंबित सांसदो΄ और विधायको΄ के मुकदमो΄ की पहचान करके उनका रिकार्ड इन विशेेष अदालतो΄ मे΄ सुनवाई के लिए भेजे। कोर्ट ने विशेष अदालतो΄ के गठन की प्रगति देखने और दोषी जनप्रतिनिधियो΄ के चुनाव लडऩे पर आजीवन रोक लगाने की मांग पर सुनवाई के लिए 7 मार्च की तारीख तय कर दी है।'

गौरतलब है कि 'पंजाब के 16 विधायको΄ ने गत विधानसभा चुनाव के दौरान नामांकन पत्र के साथ दिए गए हलफनामे मे΄ माना है कि उनके खिलाफ आपराधिक केस चल रहे है΄। इनमे΄ कांग्रेस के 9, आप के 4, अकाली दल का 1, लोक इंसाफ पार्टी के 2 लोग शामिल है΄। जिन पर आपराधिक मामले चल रहे है΄ उनमे΄ सिमरजीत बै΄स, कैप्टन अमरेन्द्र सिंह, संजीव तलवार, गुरप्रीत सिंह कांगड़, बलविंदर सिंह बै΄स, सुखपाल सिंह भुल्लर, जोगिंदर पाल, नवजोत सिंह सिद्धू, अमन अरोड़ा, सुखजिंदर सिंह सरकारिया, एन.के. शर्मा, कंवर संधू, संतोख सिंह, विजय सिंह, इंद्र सिंगला, बलजिंदर कौर और सुखपाल सिंह खैहरा शामिल है΄।'   

इसी तरह देश के विभिन्न विधायको΄, सांसदो΄ पर कई प्रकार के मुकदमे΄ दर्ज है΄ जो एक कोर्ट से दूसरी कोर्ट तक वर्षों लटके हुए है΄ और उपरोक्त स्थिति का जनप्रतिनिधि लाभ उठा रहे है΄। इस न्याय की समस्या के हल हेतु ही न्यायपालिका और सरकार ने विशेष अदालतो΄ को स्थापित करने का निर्णय किया है। इस निर्णय से लोकतंत्र मजबूत होगा और राजनीति अपराधीकरण होने से बच जाएगी।


-इरविन खन्ना, मुख्य संपादक, दैनिक उत्तम हिन्दू।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली को कितने मिले अंक, जानिए

दुबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजो...

न्यूयॉर्क की सड़क पर प्रियंका चोपड़ा ने किया इस शख्स को किस, देखिए तस्वीरें

न्यूयॉर्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रियंका चोपड़ा न्यूयॉक की सड...

top