Thursday, January 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राजनीति

बेशर्म पाकिस्तान

Publish Date: December 28 2017 12:46:00pm

पाकिस्तान ने भारतीय कुलभूषण जाधव से उसकी मां और पत्नी की मुलाकात को लेकर पहले भारत पर एहसान जताया और विश्व भर में उपरोक्त मुलाकात का प्रचार किया। लेकिन मुलाकात के दौरान जो व्यवहार पाकिस्तान सरकार ने जाधव की मां और पत्नी से किया उसे मर्यादाहीन ही कहा जाएगा। जाधव की मां और पत्नी को वहां अपमान झेलना पड़ा और एक भय व दबाव के माहौल में उनकी मुलाकात करवाई भी तो उसके बीच शीशे की दीवार थी। 

'विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार अनुसार मुलाकात से पहले दोनों देश कूटनीतिक स्तर पर संपर्क में थे। इस दौरान मुलाकात पर दोनों पक्षों से सांझा समझ तैयार की थी। मगर पाकिस्तान ने इस समझ का उल्लंघन किया। बैठक का माहौल परिजनों के लिए बेहद डरावना था। जाधव बेहद तनाव में थे और वह जोर जबर्दस्ती के बीच सिखाई गई बातें बोल रहे थे। प्रवक्ता ने परिजनों के कपड़े बदलवाने, चूडिय़ां-बिंदी हटाने पर गहरी नाराजगी जताई और इसे धार्मिक भावनाओं का अपमान बताया। रवीश कुमार ने कहा कि पहले से तय समझ के विपरीत भारत के उप उच्चायुक्त की उपस्थिति के बिना मुलाकात aसंबंधी बैठक शुरू कर दी गई। मीडिया को परिजनों के करीब जाने की इजाजत दी गईं। परिजनों को तंग करने के साथ उनका पीछा किया गया। जाधव की मां को मातृभाषा में बातचीत करने से रोका। प्रवक्ता ने कहा कि परिजनों की जूतियां वापस नहीं की गई। ऐसे में भारत को इस मामले में शरारतपूर्ण मकसद की आशंका है। प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि अपमानजनक व्यवहार के बावजूद जाधव के परिजनों ने हालात को संभालने में साहस और धैर्य का परिचय दिया। इसके लिए उनकी तारीफ की जानी चाहिए।'

पाकिस्तान का उपरोक्त व्यवहार बेशर्मी वाला और मर्यादाहीन था। उपरोक्त मामले से लेकर अतीत में हुई घटनाओं और पाकिस्तान द्वारा आतंकियों को दिए संरक्षण और समर्थन को देखते हुए कहा जा सकता है कि पाकिस्तान कुत्ते की दुम की तरह है जो कभी सीधी नहीं होती। उसे तो काटना ही पड़ता है। भारत को अब दुम को काटने का ही लक्ष्य रखना चाहिए।


इरविन खन्ना, मुख्य संपादक, दैनिक उत्तम हिन्दू।
     

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली को कितने मिले अंक, जानिए

दुबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजो...

न्यूयॉर्क की सड़क पर प्रियंका चोपड़ा ने किया इस शख्स को किस, देखिए तस्वीरें

न्यूयॉर्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रियंका चोपड़ा न्यूयॉक की सड...

top