Thursday, January 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राजनीति

इस साल भी कांग्रेस को नहीं मिला जीत का फार्मूला

Publish Date: December 28 2017 01:35:28pm

नयी दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): पिछले आम चुनाव के बाद से लगातार हार का सामना कर रही कांग्रेस ने इस साल चुनावी गठबंधन के नये प्रयोग किये लेकिन हालात नहीं बदले और 2017 के दौरान सात राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में उसे सिर्फ एक ही जीत नसीब हो सकी हालांकि साल के अंत में श्री राहुल गांधी के विधिवत पार्टी की बागडोर संभालने और गुजरात में संतोषजनक प्रदर्शन से पार्टी में नये जोश का संचार हुआ है। 

साल की शुरुआत में कांग्रेस उपाध्यक्ष के तौर पर श्री गांधी ने जोशीले युवा नेताओं के साथ गठबंधन का नया प्रयोग पहले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में किया और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव के साथ मिलकर चुनाव लड़ा ,लेकिन वहां यह प्रयोग असफल रहा। साल के अंत में गुजरात में भी नया फार्मूला अपनाया और वहां पाटीदारों के युवा नेता हार्दिक पटेल, दलितों के युवा नेता जिग्नेश तथा पिछड़ों के युवा नेता अल्पेश ठाकोर को साथ लिया। वहां भी उसे जीत तो नहीं मिली लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके गृहराज्य में कड़ी टक्कर देने में कामयाब रही। इससे पार्टी में उम्मीद का संचार हुआ है। 

पार्टी के हाथ से राज्यों का निकलना इस वर्ष भी जारी रहा। कभी पूरे देश पर एकछत्र राज करने वाली कांग्रेस अब सिर्फ चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में सिमट कर रह गयी है। इस समय उसके पास पंजाब और कर्नाटक दो बड़े राज्य हैं। कर्नाटक में अगले कुछ महीनों में चुनाव होने वाले हैं। वहां अपनी सरकार को बचाये रखना उसके लिए नये वर्ष की पहली चुनौती होगी। भाजपा और मोदी सरकार को पार्टी इस साल नोटबंदी, जीएसटी सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर संसद से सड़क तक घेरती रही। नोटबंदी और जीएसटी से होने वाली दिक्कतों को उसने संसद में जोरशोर से उठाया और इसको लेकर भाजपा तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला किया। नोटबंदी के मुद्दे पर उसने सिर्फ भाजपा और मोदी सरकार को ही नहीं घेरा बल्कि रिजर्व बैंक पर भी सरकार की कठपुतली बनकर काम करने का आरोप लगाया। 

जीएसटी पर उसका आरोप है कि मोदी सरकार ने इसकी मूल अवधारणा के विपरीत इसे जल्दबाजी में लागू किया जिससे अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान हुआ। इससे छोटे और मझौले कारोबारियों का काम ठप हो गया। उसका दावा है कि इन खामियों को दूर करने के लिए सरकार को गुजरात चुनाव के बीच इसमें बड़ा सुधार करना पड़ा। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली को कितने मिले अंक, जानिए

दुबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजो...

न्यूयॉर्क की सड़क पर प्रियंका चोपड़ा ने किया इस शख्स को किस, देखिए तस्वीरें

न्यूयॉर्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रियंका चोपड़ा न्यूयॉक की सड...

top