Thursday, January 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राजनीति

बढ़ता ही जा रहा है बलात्कार का दायरा

Publish Date: January 02 2018 03:32:39pm

'बलात्कार' अर्थात् बल प्रयोग द्वारा या जबरदस्ती किसी महिला की इच्छा के विरूद्ध यौन सम्पर्क स्थापित करना एक फैशन-सा बनता जा रहा है। सख्त होते कानून और बलात्कार की बढ़ती महामारी ने न सिर्फ युवतियों एवं स्त्रियों को ही कानून के प्रति अविश्वास करने पर मजबूर कर दिया है बल्कि अनेक मामलों में महिलाओं को आत्महत्या तक करने पर मजबूर कर दिया है।

 आज लगभग प्रत्येक दिन अखबारों में एक न एक ऐसी वीभत्स घटनाओं से पूर्ण समाचार अवश्य ही मिल जाते हैं जो 'बलात्कार' की उक्त परिभाषा से कहीं दूर होते हैं यथा-'साठ वर्षीय प्रौढ़ ने पांच वर्षीय बालिका के साथ यौनाचार किया', 'दुधमुंही बच्ची खून से लथपथ पायी गई', 'दादा ने सात वर्षीया पोती के साथ मुंह काला किया' आदि। इस प्रकार की बलात्कारी घटनाओं को पढ़कर सोचने पर मजबूर होना पड़ता है कि एक तरफ हम महिला को सशक्त बनाने का प्रयास कर रहे हैं और दूसरी तरफ अबोध बच्चियों तक को अपनी 'हवस' का शिकार बना रहे हैं? सात महीने से लेकर साठ वर्ष तक की वृद्धा भी आज पुरुष के जुल्म की शिकार हो रही है। कहां है हमारा कानून? क्यों नहीं रोक पा रहा है इस प्रकार की लहू भरी दास्तानों को?

हमारा कानून 'प्रत्यक्ष-प्रमाणों' की वैसाखियों पर टिका हुआ है। जब तक यह प्रमाणित नहीं हो जाता कि बलात्कारी ने बलात्कार किया ही है, तब तक उस बलात्कारी को सजा मिलनी मुमकिन नहीं हो सकती। सिर्फ पीडि़ता के बयान को ही प्रमाण नहीं माना जाता। दूसरी ओर पुलिस, वकील और चिकित्सक भी पीडि़ता के प्रति संवेदनशील नहीं होते। इन कारणों से बलात्कारी साफ बच निकलता है और उसका पेशा ही बलात्कार करते रहने वाला बन जाया करता है। जिस प्रकार काले धन को निकलवाने में कोई कानून सक्षम नहीं हो पा रहा है, उसी प्रकार 'सेक्स धन' पर अंकुश लगाने में कोई कानून कारगर सिद्ध नहीं हो पा  रहा है। 

इस विकृत मानसिकता के कारण पुरूष ने नारी को सिर्फ भोग्या समझ लिया है, भले ही उसकी उम्र कितनी ही कम या अधिक क्यों न हो। आज अपने घर में अपनी ही बच्ची सुरक्षित नहीं है। पता नहीं कब सेक्स का ज्वर फूट पड़े और पिता ही पुत्री को दबोच बैठे। बलात्कारी भले ही कोई भी हो, उसके लिए जब तक 'मृत्युदण्ड' का प्रावधान न होगा, तब तक अबोध बच्चों की इज्जत लुटती ही रहेगी।     
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली को कितने मिले अंक, जानिए

दुबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजो...

न्यूयॉर्क की सड़क पर प्रियंका चोपड़ा ने किया इस शख्स को किस, देखिए तस्वीरें

न्यूयॉर्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रियंका चोपड़ा न्यूयॉक की सड...

top