Thursday, April 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राजनीति

प्रधानमंत्री का पलटवार

Publish Date: April 10 2018 12:25:22pm

भारत की राजनीति का पिछले कुछ वर्षों से केंद्र बिन्दू बने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आजकल विपक्ष के निशाने पर हैं। 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को सम्मुख रखते हुए करीब-करीब सभी विपक्षी दल चाहे वह क्षेत्रीय स्तर के या राष्ट्रीय स्तर के हैं उनके निशाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ही हैं। आये दिन मोदी पर आरोप लगाने वालों की कोशिश है कि मोदी को दलित, पिछड़ा और किसान व गरीब विरोधी करार देकर अपना राजनीतिक स्वार्थ पूरा कर लें।

विपक्षी दल जिनके विचारों में और राजनीतिक लक्ष्य में भी जमीन आसमा का अंतर है वह भी इस बात के लिए एकजुट होने को तैयार हैं कि भाजपा को 2019 के लोकसभा चुनाव में सफल न होने दें। इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु वह प्रधानमंत्री मोदी पर नित नये आरोप लगा रहे हैं।
 विपक्षी दलों द्वारा अपनाई जा रही नीति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के 38वें स्थापना दिवस पर भाजपा कार्यकत्र्ताओं को संबोधित करते हुए विपक्षी दलों को निशाना बनाया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि प्रतिद्वंद्वियों का उनके खिलाफ विरोध का स्वरूप लगातार हिंसक हो रहा है क्योंकि पिछड़़ी जातियों में जन्म लेने वाले लोग आज शीर्ष पदों पर हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि विरोध का कारण भाजपा की बढ़ती ताकत के प्रति उनकी असहजता है। मोदी ने अपनी सामान्य पृष्ठभूमि का उल्लेख करते हुए कहा कि उनके प्रतिद्वंद्वी इस बात को पचा नहीं पा रहे हैं कि एक गरीब मां का बेटा देश का प्रधानमंत्री बन गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा नीत सत्तारूढ़ गठबंधन एक के बाद एक जीत दर्ज कर रहा है, वहीं कांग्रेस नीत विपक्ष का एजेंडा 'मोदी हटाओÓ और 'कुर्सी हथियाओÓ है और वे एक के बाद एक झूठ बोल रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपने विपक्ष को देखा होगा कि वे किस प्रकार से मोदी सरकार का विरोध कर रहे हैं और यह सघन और गुस्सैल होता जा रहा है। यह देखा जा रहा है कि यह अब हिंसक भी होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसका कारण यह नहीं है कि हमने गलतियां की हैं। इसका एकमात्र कारण यह है कि भाजपा की बढ़ती ताकत को वे पचा नहीं पा रहे हैं। वे इस बात को पचा नहीं पा रहे हैं कि एक गरीब मां का बेटा देश का प्रधानमंत्री बन गया है। वे इस बात को पचा नहीं पा रहे हैं कि पिछड़े वर्ग के लोग देश के शीर्ष पदों पर है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रतिद्वंद्वी इस बात को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं कि भाजपा गरीबों की पार्टी बन गई है और सबसे ज्यादा अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के सांसद और विधायक भाजपा के हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके कारण भाजपा के खिलाफ हिंसक विरोध का माहौल तैयार किया जा रहा है। उन्होंने पार्टी कार्यकत्र्ताओं से विभाजनकारी एजंडे के जाल में नहीं फंसने को कहा। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकत्र्ताओं को संयम का परिचय देते हुए साल 2022 तक 'न्यू इंडियाÓ के निर्माण के प्रयास को दोगुना करना चाहिए। मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया में सभी लोगों को आवास प्राप्त होगा और वो जात पात और सांप्रदायिकता के बिना होगा। उन्होंने पार्टी कार्यकत्र्ताओं से कहा कि प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए इस संदेश को फैलाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज प्रौद्योगिकी के युग में वे यदि सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं है तो वे असामाजिक तत्वों और राष्ट्रविरोधी तत्वों के लिए जगह खाली कर रहे हैं। विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि जिनके संगठन में लोकतंत्र नहीं है, वे देश में लोकतंत्र के प्रति कैसे प्रतिबद्ध रह सकते हैं।

धरातल का सत्य यह ही है कि विपक्षी दल 'दुश्मन का दुश्मन दोस्त' की नीति अपनाकर एक गैर सैद्धांतिक राजनीतिक गठबंधन बनाने के प्रयास में है। सत्ता प्राप्ति के लिए वह कितने तरह के समझौते कर सकते हैं यह बात सार्वजनिक होने के साथ ही विपक्षी दलों की साख व छवि कमजोर पडऩे लगी है।

लोकतंत्र में मतभेद होना स्वाभाविक बात है लेकिन मतभेदों को आधार बनाकर जब कमर से नीचे का वार किया जाता है तो स्थिति मनभेद वाली हो जाती है, जो देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए ठीक नहीं है। राजनीतिक दलों का लक्ष्य हमेशा सत्ता प्राप्ति ही होता है, पर लक्ष्य प्राप्ति के लिए न तो देशहित को तिलांजलि दी जा सकती है और  न ही देशहित की अनदेखी की जा सकती है। भारतीय राजनीति का कमजोर पहलू यह ही है कि आज सत्ता प्राप्ति के लिए सिद्धांतों से समझौता तथा देशहित की अनदेखी की जा रही हैं। विपक्ष की उपरोक्त नीति को देखते हुए ही प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा कार्यकत्र्ताओं, नेताओं सहित सांसदों व विधायकों को सक्रिय हो कार्य करने का संदेश दिया है।


-इरविन खन्ना, मुख्य संपादक, दैनिक उत्तम हिन्दू।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL 2018 : कार्तिक ने किया धोनी जैसा कारनामा, हैरान होकर पेवेलियन लोटे अजिंक्‍य रहाणे

जयपुर (उत्तम हिंदू न्यूज) : आईपीएल सीरीज-11 में राजस्‍थान रॉयल्...

'नागिन' में अनीता और करिश्मा तन्ना गुस्सैल सांप बनेंगी

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कलर्स टीवी पर नागिन का तीसरा सी...

top