Saturday, April 21,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
पंजाब

स्पीकर राणा के.पी सिंह ने अधिकारियों को अपनी डियूटी पूरी मेहनत व लगन से करने के दिए निर्देश

Publish Date: January 09 2018 07:07:59pm

श्री आनंदपुर साहिब (उत्तम हिन्दू न्यूज) पंजाब सरकार के ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग की ओर से योग्य बेघर परिवारों की ओर से घर बनाने के लिए पांच मरले तक का प्लाट लेने के लिए ब्लाक विकास पंचायत अधिकारी के कार्यालय में नि:शुल्क फार्म प्राप्त करके आवेदन किया जा सकता है। हमारा लक्ष्य हर एक बेघर व्यक्ति को अपना आशियाना बनाने के लिए प्लाट देना है। हमने लोगों से यह वायदा किया था कि कोई भी परिवार श्री आनंदपुर साहिब हलके में ऐसा नहीं रहेगा, जिसके पास अपना घर न हो। क्योंकि पेट की भूख शांत होने के बाद इंसान का दूसरी मुख्य जरूरत अपना घर है। 
    इन शब्दों का प्रकटावा पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा के.पी सिंह ने आज ब्लाक विकास व पंचायत कार्यालय श्री आनंदपुर साहिब में जुटे हलके के हजारों लोगों को एक प्रभावशाली इक्_ को संबोधित करते हुए किया। श्री आनंदपुर साहिब के ग्रामीण क्षेत्र के बेघर लोगों को पंाच-पांच मरले के प्लाट नि:शुल्क देने के लिए फार्म भरने के लिए लगाए गए इस कैम्प में जिला के अलग-अलग विभागों से संबंधित अधिकारियों भी हाजिर थे। 
    स्पीकर राणा के.पी सिंह ने कहा कि हम श्री आनंदपुर साहिब से इस स्कीम की शुरूआत करने जा रहे हैं। यह वह पवित्र धरती है जहां दशम पातशाह श्री गुरू गोबिंद सिंह जी ने अपने जीवन के 42 साल में से 30 साल का लम्बा समय व्यतीत किया है। उन्होंने कहा कि वह श्री आनंदपुर साहिब हलके के लोगों के आभारी हैं, जिन्होंने लगभग 24 हजार के अंतर से उन्हें विधानसभा चुनावों में जीत दिलवाई और पंजाब विधानसभा में स्पीकर बनने का मौका दिया। उन्होंने कहा कि हमने विधानसभा चुनावों के दौरान इस इलाके के लोगों से जो भी वायदे किए हैं उन्हें पूरा करना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सरकारों व चुने गए नुमाईंदों की यह जिम्मेवारी है कि वह लोगों के सर की छत का बंदोबस्त करें। उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमँत्री कैप्टन अमङ्क्षरदर ङ्क्षसह की सरकार ने यह सराहनीय फैसला किया है कि हर बेघर परिवार को पांच-पांच मरले प्लाट अपना घर बनाने के लिए नि:शुल्क दिए जाऐं। उन्होंने कहा कि हमने अधिकारियों को यह निर्देश दिए हैं कि जब तक इस योजना का लाभ हर एक योग्य जरूरतमंद परिवार तक नहीं नहीं पहुंच जाता तब तक वह पूरी मेहनत व लगन के साथ काम में जुट जाएं। 
    राणा के.पी सिंह ने कहा कि सरकार व लोगों की ओर से चुने गए नुमाईंदों से अधिक इस योजना का लाभ हर एक तक पहुंचाने की जिम्मेवारी पंचों, सरपंचों, कोंसलरों, नम्बरदारों, समाज सेवी संगठनों की है। उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव के इस योजना का लाभ हर एक तक पहुचाया जाए। 
    स्पीकर ने कहा कि बहुत सारे लोग ऐसे हैँ जिनके पास प्लाट पर घर बनाने के लिए जरूरत के अनुसार धन नहीं है। उनके लिए भी इंदिरा विकास योजना के जरिए कुछ आर्थिक सहायता मिलती है। इसके अलावा हम समाज सेवी संगठनों के जरिए भी जरूरतमंदों के घर बनाने के लिए पैसों का प्रबंध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हलके में यह योजना श्री कीरतपुर साहिब के बंगाला परिवार से शुरू की जाएगी और दोला बस्ती के लोगों को पहल के आधार पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने एक करोड़ रूपये का प्रबंध किया है, जिससे 200 जरूरतमंद परिवारों को घर बनाकर दिए जाएंगे।
    राणा के.पी सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार ने विधानसभा में पांच एकड़ वाले किसानों का 2 लाख रूपये का कर्जा माफी का वायदा किया था और यह योजना लागू कर दी गई है। 

गुंड्डा पर्ची के विरूध बरसे राणा 
स्पीकर राणा के.पी सिंह ने कहा कि वह हमेशा अवैध खनन के खिलाफ हैं और उन्हें यह शिकायत मिल रही है कि आजकल गुंड्डा पर्ची वाले इस इलाके में सरगर्म होने लगे हैं। उन्होंने कहा कि जिन ठेकेदारों को जिस खनन का ठेका मिला है, वह नियमों अनुसार वहीं खनन करें अगर कोई उल्लंघना की सूचना मिली और गरीब लोगों के से धक्केशाही हुई तो कानून अपनी कार्रवाई करेगा। उन्होंने एस.डी.एम व डी.एस.पी को ऐसे गुंडा तत्वों के विरूध तुरन्त सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वन विभाग की ओर से भी किसानों को तंग परेशान करने की शिकायतों का कड़ा नोटिस लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार गरीब हितेशी व आम लोगों की सरकार है और इलाके में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

श्री आनंदपुर साहिब विकास अथॉरिटी होगी वरदान साबित
राणा के.पी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 24 दिसम्बर को इस ऐतिहासिक नगरी में हुए विशाल आयोजन में शामिल हुए थे, जिन्होंने श्री आनंदपुर साहिब विकास अथॉरिटी बनाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि वह इस इलाके के सर्पपक्षीय विकास व चंगर के इलाके में कोई बढ़ा उद्यौग स्थानित करने का ऐलान करके गए हैं। जिससे इलाके की नुहार बदल जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले भी भारत के तत्तकालीन प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह से हम 102 करोड़ रूपये श्री आनंदपुर साहिब के विकास के लिए लाए थे और अब भी 32 करोड़ रूपये और ला रहे हैं। 

नंगल का हो रहा सर्वपक्षीय विकास
स्पीकर राणा के.पी सिंह ने कहा कि नंगल में 170 करोड़ रूपये की लागत से निर्माण किए जाने वाले फलाई ओवर का कार्य शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री ने उन्हें भरोसा दिया है कि फंडों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि नंगल में गैस पाईप लाईन बिछा कर घरेलू गैस उपभोक्ताओं को एक बड़ी सहूलत दे रही है। नंगल का पी.ए.सी.एल इकाई दोबारा से कार्यशील होकर लाभ कमा रही है। उन्होंने कहा कि इलाके के विकास का हर वायदा पूरा किया जाएगा। 
    इस मौके पर स्पीकर राणा के.पी सिंह को विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एस.डी.एम राकेश कुमार गर्ग, हरजोत कौर, अमरदीप गुजराल, दविंदर कुमार शर्मा, डी.डी.पी.ओ गुरनेत्र सिंह, दर्शन सिंह, जेई नरेश सैनी, प्रेम सिंह, हरबंस लाल मैहंदली, कमलदेव जोशी, हरजीत ङ्क्षसह जीता, नरिंदर सैनी, जोगिंदर ङ्क्षसह बैंस, बेगम फरीदा, गुरचरण सिंह, स्वरण सिंह,सूरत सिंह, संजीवन राणा, कार्यकारी अधिकारी जगजीत सिंह जज, एस.एच.ओ दविंदर सिंह व अन्य गांवों में पंच-सरपंच, नम्बरदार व गणमान्य लोग हाजिर थे। 

 

 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


आईपीएल-11: जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगे दिल्ली-बेंगलोर 

बेंगलुरू (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क...

नई फिल्म के लिए कैटरीना से 5 गुना ज्यादा फीस लेंगे वरूण धवन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म के लिये 3...

top