Thursday, February 22,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
पंजाब

जालंधर में हवा प्रदूषण मापने वाला यंत्र स्थापित

Publish Date: February 09 2018 10:23:31am

जालंधर (एस खन्ना): पंजाब प्रदूषण कंट्रोल की ओर से जालंधर शहर की हवा में फैले प्रदूषण को जांचने के लिए वायु गुणवत्ता मापने वाला यंत्र स्थापित किया गया। इसका उद्घाटन वीरवार को पीपीसीबी के चेयरमैन काहन सिंह पन्नू ने किया।
पन्नू ने कहा कि करीब 70 लाख रूपये की कीमत वाला वायु गुणवत्ता यंत्र सर्किट हाऊस में लगाया गया है। इसके लगने से अब हवा की लगातार गुणवत्ता के बारे में पता चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र में आठ पैरामीटर पीएम 10, पीएम 2.5, सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन के ऑक्साइड, ओजोन, कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और अमोनिया इत्यादि को माप कर हवा की गुणवत्ता निकाली जाती हैं।

उन्होंने कहा कि इससे हवा प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए बल मिलता हैं। उन्होंने कहा कि इस यंत्र से प्राप्त होने वाला पैरामीटर वाईज डाटा और हवा की गुणवत्ता को पीपीसीबी की वेबसाईट पर हर समय उपलब्ध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले अमृतसर, लुधियाना, मंडी गोबिंदगढ़ व पटियाला में इन यंत्रों को स्थापित किया जा चुका हैं। अब एक ओर यह स्टेशन खन्ना में लगाया जाएगा। इन सभी स्टेशनों का डाटा पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (पीपीसीबी) और केन्द्री प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किया जा रहे हैं। पन्नू ने कहा कि हवा में फैले प्रदूषण की जानकारी होने पर लोगों में हवा की गुणवत्ता सहीं रखने के लिए जागरूकता पैदा होती हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


सेंचुरियन टी-20: द. अफ्रीका ने भारत को 6 विकेट से दी मात

सेंचुरियन(उत्तम हिन्दू न्यूज): कप्तान जीन पॉल ड्युम्नी (नाबाद 6...

कांग्रेस के करीब हुए अमिताभ बच्चन, गरमाई सियासत

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): दक्षिण भारत में रजनीकांत, कमलहासन...

top