Friday, April 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
पंजाब

अकाल तख्त ने ''नानक शाह फकीर'' फिल्म के निर्माता हरिंदर सिक्का को किया पंथ से बाहर

Publish Date: April 12 2018 05:34:45pm

अमृतसर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : नानक शाह फकीर निर्माता हरिंदर सिक्का को सिख पंथ से बहिष्कृत कर दिया गया है। वीरवार को अकाल तख्त साहिब ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। जानकारी में बताया गया है कि पांच तखत के जत्थेदारों की बैठक में इस बात का निर्णय निया गया। बता दें कि नानक शाह फकीर फिल्म पर बवाल मचा हुआ है। इधर इस फिल्म को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट ने भी अपना पक्ष थोड़ा बदला और कहा कि अब हम फिर से उस केस की सुनवाई करेंगे। 

सर्वोच्च न्यायालय ने फिल्म नानक शाह फकीर की रिलीज पर रोक लगाने की मांग वाली शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) की याचिका पर सुनवाई करने के लिए गुरुवार को स्वीकृति दे दी। यह पहले सिख गुरु, गुरु नानक पर आधारित है और शुक्रवार (13 अप्रैल) को रिलीज के लिए तैयार है। अदालत अब इस मामले की सुनवाई सोमवार को करेगी। मुख्य न्यायधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमृर्ति डी.वाई.चंद्रचूड़ ने याचिकाकर्ता सतिंदर सिंह गुलाटी को बताया कि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड पहले ही इसे रिलीज की अनुमति दे चुका है। 

अदालत ने साथ ही यह भी कहा कि बाहरी लोग एक कलाकार की अभिव्यक्ति की आजादी को नियंत्रित नहीं कर सकते। गुलाटी ने अदालत को बताया कि 2003 के एक प्रस्ताव के माध्यम से एसजीपीसी ने कहा है कि कोई भी व्यक्ति 10 सिख गुरुओं, उनके परिवार और पंज प्यारों में से किसी की भी भूमिका नहीं निभा सकता। उन्होंने याचिका पर तत्काल सुनवाई करने की मांग की। सवोज़्च्च न्यायालय को यह भी बताया गया कि अब तक..पिछले 550 सालों में किसी ने 10 सिख गुरुओं के किरदार को नहीं निभाया है। 

गुलाटी ने न्यायालय से मामले की सुनवाई शुक्रवार को करने का अनुरोध किया, लेकिन मुख्य न्यायाधीश मिश्रा ने कहा, हम सोमवार को इसकी सुनवाई करेंगे। अकाल तख्त साहिब ने आज सिख पंजाब के नानक शाह फकीर निमातज़ हरिंदर सिक्का को बहिष्कृत किया। पांच तखत जत्थेदारों की बैठक में निणज़्य लिया गया।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL चेन्नई सुपरकिंग का राजस्थान रायल्स से मुकाबला आज

पुणे  (उत्तम हिन्दू न्यूज): कावेरी विवाद के चलते घर बदल जाने ...

नई फिल्म के लिए कैटरीना से 5 गुना ज्यादा फीस लेंगे वरूण धवन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म के लिये 3...

top