Friday, April 20,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
खेल

राष्ट्रमंडल खेल (टेटे) : मानिका बत्रा ने जीता स्वर्ण, शरथ-साथियान चूके 

Publish Date: April 14 2018 07:36:04pm

गोल्ड कोस्ट (आस्ट्रेलिया) (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मानिका बत्रा ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन शनिवार को महिलाओं के एकल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता जबकि पुरुषों के युगल वर्ग में अचंता शरथ कमल और साथियान गणानसेकरन की जोड़ी को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। इनके आलावा, भारत के हरमीत देसाई और शंकर शेट्टी की जोड़ी ने कांस्य पदक अपने नाम किया। 

मानिका का यह गोल्ड कोस्ट में तीसरा पदक है। उन्होंने महिला टीम का हिस्सा रहते हुए स्वर्ण जीतने के अलावा इससे पहले मौमा दास के साथ महिला युगल स्पर्धा का रजत पदक जीता था। मानिका ने पूरी तरह से एकतरफा रहे फाइनल मुकाबले में सिंगापुर की मेंगयू यू को 4-0 से हराया। हलांकि, मेंगयू यू ने पहले गेम में बढ़त बनाई लेकिन मानिका ने वापसी करते हुए गेम को 11-7 से जीता। दूसरे गेम में भी भारत की स्टार खिलाड़ी को ज्यादा मुश्किलें नहीं आई और अपने बेहतरीन बैकहैंड के दम पर उन्होंने 11-6 से गेम को जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली।मेंगयू यू तीसरे गेम में मानिका के सामने पूरी तरह से धरासाही हो गई। भारतीय खिलाड़ी ने यह गेम 11-2 से अपने नाम किया। चौथे गेम में सिंगापुर की प्रतिद्वंद्वी ने मानिका पर दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने 11-7 से यह गेम जीतकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया।

मानिका ने फाइनल मुकाबले में अपनी सर्विस पर कुल 23 अंक अर्जित किए जबकि मेंगयू यू केवल 12 अंक ही हासिल कर पाई। इसके अलावा, मानिका ने अपनी सर्विस पर केवल 10 अंक गंवाए जबकि सिंगापुर की खिलाड़ी ने कुल 21 अंक गंवाए। पुरुषों के एकल वर्ग में अचंता शरथ कमल को निराशा हाथ लगी। नाइजीरिया के कादरी अरुणा ने सेमीफाइनल में शरथ कमल सीधे गेमों में मात दी। अरुणा ने भारतीय खिलाड़ी को 4-0 (12-10, 11-9, 11-9, 11-7) से हराया। कांस्य पदक के लिए शरथ कमल रविवार को इंग्लैंड के सैमुअल वॉल्कर से भिड़ेंगे।

पुरुषों के युगल वर्ग में इंग्लैंड के लियाम पिचफोर्ड एवं पॉल ड्रिंकहौल ने अचंता शरथ कमल और साथियान गणानसेकरन की जोड़ी को 3-2 (11-5, 10-12, 9-11, 11-6, 11-8 ) से हराया।इंग्लैंड की जोड़ी ने पहला गेम 11-5 से अपने नाम किया। दूसरे गेम में दोनों जोडिय़ों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। इंग्लैंड के खिलाडिय़ों ने अच्छी शुरुआत की लेकिन कमल-साथियान ने वापसी करते हुए गेम को 12-10 से जीतकर मैच को रोमांचक बना दिया। भारतीय जोड़ी तीसरे गेम में भी आत्मविश्वास के साथ खेली लेकिन इंग्लैंड ने एक समय 9-5 की बढ़त बना ली। इसके बाद, कमल-साथियान ने दमदार वापसी की और गेम को 11-9 से अपने नाम किया। स्वर्ण पदक के लिए हो रहे इस मैच का चौथ गेम भी रोमांचक रहा। इंग्लैंड के खिलाडिय़ों की शुरुआत शानदार रही और उन्होंने 3-0 की शुरूआती बढ़त ले ली। हालांकि, भारतीय जोड़ी ने वापसी करते हुए स्कोर 3-3 कर दिया। इसके बाद, इंग्लैंड के खिलाडिय़ों ने अपना संयम बनाए रखा और गेम को 11-6 से जीतकर मैच को 2-2 की बराबरी पर ला दिया। पांचवें और अंतिम गेम में इंग्लैंड की जोड़ी ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए शुरूआती बढ़त बना ली और गेम को 11-8 से जीतकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

कांस्य पदक के मुकाबले में भारत के हरमीत देसाई और शंकर शेट्टी ने सिंगापुर की कोएन पांग और इथान पोह की जोड़ी को 3-0 (11-5, 11-6, 12-10) से मात दी। कांस्य पदक के लिए खेले गए इस मुकाबले के पहले दो गेम एकतरफा रहे। हरमीत देसाई एवं शंकर शेट्टी ने पहले दो गेम 11-5, 11-6 से अपने नाम किया। तीसरे गेम में सिंगापुर की जोड़ी ने भारतीय खिलाडिय़ों को कड़ी टक्कर दी। हालांकि, भारतीय जोड़ी इससे घबराई नहीं और तीसरे गेम को 12-10 से अपने नाम करते हुए कांस्य पदक पर कब्जा किया। इससे पहले, मिश्रित युगल वर्ग के सेमीफाइनल में अचंता शरत कमल और मौउमा दास की जोड़ी को हार झेलनी पड़ी। शरत और मौमा की जोड़ी को सिंगापुर के गाओ निंग और यू मेंग्यू की जोड़ी ने मात दी। सिंगापुर की जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 11-8, 9-11, 9-11, 11-7, 11-7 से शिकस्त देते हुए फाइनल में प्रवेश किया। मिश्रित युगल वर्ग के एक अन्य सेमीफाइनल में मानिका बत्रा और साथियान गणानसेकरन की जोड़ी को इंग्लैंड के लियाम पिट्चफोर्ड और हो तिन तिन की जोड़ी ने 11-8, 12-10, 5-11, 8-11, 15-13 से मात दी। भारत की इन दो जोडिय़ों के बीच रविवार को कांस्य पदक के लिए मुकाबला होगा।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9814266688 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


IPL चेन्नई सुपरकिंग का राजस्थान रायल्स से मुकाबला आज

पुणे  (उत्तम हिन्दू न्यूज): कावेरी विवाद के चलते घर बदल जाने ...

नई फिल्म के लिए कैटरीना से 5 गुना ज्यादा फीस लेंगे वरूण धवन

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म के लिये 3...

top