Tuesday, September 19,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

प्राइवेट अस्पतालों पर सरकार की नकेल, बोर्ड पर लगाने होंगे सीजेरियन और नॉर्मल डिलीवरी के आंकड़े 

Publish Date: July 15 2017 05:48:19pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : पैसे कमाने के लिए गर्भवतियों की नॉर्मल डिलीवरी करने की बजाय सीजेरियन डिलीवरी करने पर जोर देने वाले प्राइवेट अस्पतालों पर सख्ती बरतने की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। सरकार ने नॉर्मल और सीजेरियन डिलीवरी के आंकड़े जारी करने की बात कही है। इस संबंध में महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा को पत्र लिखा है। पत्र के माध्यम से उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को सीजेरियन और नॉर्मल डिलीवरी के आंकड़ों को केन्द्र सरकार स्वास्थ्य योजना के साथ साझा करने के लिए अनिवार्य किया जाय।
 

मेनका के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय राज्य सरकारों को निर्देश दें कि वे निजी अस्पतालों की एक निश्चित समय पर निरीक्षण कराते रहें, जिससे अस्पतालों में अनावश्यक प्रक्रिया न अपनाई जाय। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने ट्वीट में लिखा, 'भारत सरकार अनुचित तरीके से बढ़ रहे सीजेरियन सर्जरी के मुद्दे पर लगातार नजर रही है। निजी और सरकारी अस्पतालों में तेजी से बढ़ रहे मामले गंभीर चिंता का विषय है। मेनका गांधी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार सीजेरियन डिलीवरी 10-15 प्रतिशत के बीच होनी चाहिए जबकि तमिलनाडु में 34 प्रतिशत और तेलंगाना में 54 प्रतिशत डिलीवरी सीजेरियन तरीके से हो रही है।
 

मेनका गांधी के पत्र के जवाब में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवा से जुड़े सभी निजी चिकित्सा संस्थानों को शल्य चिकित्सा प्रसव और सामान्य प्रसव की संख्या सूचना बोर्ड पर प्रदर्शित करने के निर्देश दिए गए हैं। शल्य चिकित्सा प्रसव के संबंध में केंद्र और राज्य सरकारों के सभी चिकित्सा संस्थानों को विस्तृत जानकारी दी गई है, जिससे इसके दुष्प्रभावों के बारे जनता को जागरूक किया जा सके। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी के एक पत्र के जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने मंत्रालय को यह जानकारी दी है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


मास्टर ब्लाटर के 120 साल पुराने घर पर चलेगा 'बुलडोजर'

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाल...

top