Wednesday, November 22,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
खेल

स्पेन की गार्बीन मुगुरुजा बनीं विंबलडन चैम्पियन

Publish Date: July 15 2017 08:21:15pm

लंदन (उत्तम हिन्दू न्यूज): स्पेन की गार्बीन मुगुरुजा ने शनिवार को अमेरिका की वीनस विलियम्स को हराते हुए साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम-विंबलडन का महिला एकल खिताब जीत लिया। सेंटर कोर्ट पर खेले गए खिताबी मुकाबले में 23 साल की मुगुरुजा ने सात बार की ग्रैंड स्लैम विजेता वीनस को 7-5, 6-0 से हराया। यह उनका पहला विंबलडन खिताब है। साथ ही यह उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम है।

2016 में मुगुरुजा ने फ्रेंच ओपन जीता था। दूसरी ओर, 37 साल की वीनस छठी बार विंबलडन खिताब जीतने से चूक गईं। वह मुगुरुजा के सामने पूरी तरह दोयम साबित हुईं। वीनस ने दो बार अमेरिकी ओपन खिताब भी जीता है। 

मुगुरूजा ने पूर्व नंबर एक खिलाड़ी वीनस को हराने में एक घंटे 17 मिनट का समय लगाया। 14 वीं सीड मुगुरूजा ने इसके साथ ही 10 वीं सीड वीनस का छठी बार विंबलडन चैंपियन बनने का सपना तोड़ दिया। वीनस आठ वर्ष के अंतराल के बाद विंबलडन का फाइनल खेल रही थी, लेकिन स्पेनिश खिलाड़ी स्टिक प्रदर्शन के सामने उनकी एक नहीं चली। 37 वर्षीय वीनस को उनके सेमीफाइनल तक के जबरदस्त प्रदर्शन और कई युवा खिलाडिय़ों को लुढ़काने के कारण खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। यदि वीनस इस खिताब को जीतती तो वह सबसे उम्रदराज विंबलडन चैंपियन बन जाती। लेकिन मुगुरूजा ने उन्हें चैंपियन बनने का मौका नहीं दिया। 


वीनस इस साल के शुरू में अपनी छोटी बहन सेरेना विलियम्स से हारकर उपविजेता रहीं थी और विंबलडन में भी उन्हें उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा। मुगुरूजा वर्ष 2015 में विंबलडन के फाइनल में सेरेना से हारी थी। लेकिन उस हार का बदला उन्होंने इस बार वीनस से चूका लिया। मुगुरूजा ने पहले सेट में वीनस की कड़ी चुनौती पर काबू पाते हुए लगातार नौ गेम जीते और लगातार दो वर्षों में दूसरा ग्रैंड स्लेम खिताब अपने नाम किया। स्पेनिश खिलाड़ी की तरफ से यह एक बेहतरीन प्रदर्शन था और वह खिताब की सही हकदार बनीं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


हांगकांग बैडमिंटन टूर्नामेंट : सिंधू और सायना दूसरे दौर में

कोलून (हांगकांग) (उत्तम हिन्दू न्यूज): ओलंपिक पदक विजेता पीवी स...

बेटे के लिए करीना कपूर ने ठुकराया ये ऑफर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर ने ए...

top