Friday, November 24,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
शिक्षा

छात्रों को JEE  करने की शिक्षा इंटरनेट और डीटीएच चैनल से देंग प्रोफेसर

Publish Date: July 16 2017 05:14:47pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज):आईआईटी ओर जेईई  की परीक्षाएं को हल करने की जानकारी छात्राओं  को टीवी चैनलों के जरिए देंगे। इसके लिए छात्रों के पास  इंटरनेट और टीवी सेवाओ का होना अनिवार्य होगा।

विशेषज्ञ जग्गा-बलिया की सर्जरी की सफलता को लेकर संशय में AIIMS

टीवी पर उन्हें डिश टीवी लगाना होगा और जो छात्र अपने मोबाइल द्वारा जानकारी हासिल करना चाहेंगे, उन्हें इसके लिए इंटरनेट की सुविधा का सहारा लेना होगा। इसके लिए आईआईटी डिश टीवी पर आईआईटी पाल्स चैनल्स का प्रसारण करेगा जिस पर प्रोफेसर बाकायदा छात्रों के विषयों से जुड़े लेक्चर देंगे और छात्रों की समस्याओं का समाधान भी करेंगे। इसके लिए छात्रों को डिश टीवी या फिर सेट टॉप बॉक्स लगवाना होगा। इस तरह की सुविधा से गांव-देहात में पढऩे वाले छात्र भी शिक्षा हासिल कर सकेंगे। फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स और बॉयोलॉजी के लेक्चर दिए जाएंगे।

GST को लागू करने का तरीका गलत, छिन रहा रोजगार : माकन

आईआईटी दिल्ली ने करीब 600 घंटे की विडियो का इंतजाम किया है जिसके जरिए देश के दूर-दराज हिस्सों में रहने वाले छात्रों को शिक्षा दी जाएगी। दो से चार घंटे के लेक्चर चैनल पर दिए जाएंगे। इतना ही नहीं दिनभर में छह बार अलग-अलग समय पर लेक्चर दिए जाएंगे ताकि छात्र अपनी सुविधा के अनुसार चैनल पर शिक्षा हासिल कर सके। 

 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


नागपुर टेस्ट : श्रीलंका को शुरुआती झटके, 62 रन पर गंवाए 3 विकेट 

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): श्रीलंका ने यहां विदर्भ क्रिकेट सं...

पाक अभिनेत्री ने भारतीयों को बताया मेहनती 

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तानी अभिनेत्री हुमैमा ...

top