Friday, July 28,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
शिक्षा

अब एक ही दिन होगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा

Publish Date: July 17 2017 10:04:42am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सीबीएसई ने देश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा एक ही दिन की तैयारी कर ली है। परीक्षा की तिथि समान होगी जबकि परीक्षा का समय बदला सकता है। एक कक्षा की परीक्षा सुबह और दूसरी की शाम को होगी। सीबीएसई के इस कदम से परीक्षा की अवधि भी कम होगी और शिक्षकों को आंसर शीट्स चेक करने के लिए भी अतिरिक्त समय मिलेगा। एक तारीख पर दोनों परीक्षाएं लेने का फैसला हाल ही में देश के टॉप स्कूलों के प्रिंसिपलों के साथ हुई बैठक में लिया गया। 
 

देश के सबसे बड़े इस बोर्ड के साथ 18,000 से अधिक संस्थान जुड़े हुए हैं जहां पर 1 मार्च से आम तौर पर ये दोनों परीक्षाएं होती हैं। कई बार विधानसभा चुनाव का असर भी इन परीक्षाओं पर पड़ता है। विषयों की एक सारिणी और दो कक्षाओं के लिए अलग-अलग समय सारिणी होने के कारण दोनों परीक्षाओं के संचालन में करीब 45 दिन लग जाते हैं। 


परीक्षाओं के संचालन के बाद परीक्षा चेक करने वालों को पेपर चेक करने के लिए कम समय मिलता है। इस बाबत बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परीक्षा एक तारीख होने पर पेपर चेक करने के लिए अधिक समय मिल पाएगा। वैसे बोर्ड की योजना 12वीं की सुबह और 10वीं की दोपहर को करवाने की है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


गॉल टेस्ट : बारिश के दखल से मैच में देरी

गॉल (उत्तम हिन्दू न्यूज) :  श्रीलंका के खिलाफ गॉल अंतर्राष्ट्री...

सलमान खान के दोस्त बॉलीवुड एक्टर इंद्र कुमार का निधन 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज):  अभिनेता सलमान खान के करीबी दोस्त औ...

top