Friday, November 24,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
अंतर्राष्ट्रीय

भारत पर दबाव बनाने को चीन ने तिब्बत में 11 घंटे किया सैन्य अभ्यास 

Publish Date: July 17 2017 12:09:14pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत के साथ सिक्किम सीमा पर जारी तनाव के बीच चीन कूटनीतिक दबाव बनाने के लिए जहां कई प्रकार के धमकाने वाले बयान जारी कर रहा है, वहीं अब तिब्बत में 11 घंटे लाइव सैन्य अभ्यास कर सैनिक दबाव बनाने की कोशिश की है। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने साउथवेस्ट चीन के तिब्बत ऑटोनॉमस रीजन में इस ड्रिल को अंजाम दिया है। 

सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके में 31 दिन से भारत और चीन की सैनिक टुकड़ी आमने-सामने है। ये इलाका एक ट्राई जंक्शन (तीन देशों की सीमाएं मिलने वाली जगह) है। चीन यहां सड़क बनाना चाहता है, लेकिन भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं। 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की तिब्बत मिलिट्री कमांड की ब्रिगेड ने इस ड्रिल में हिस्सा लिया, जो चीन की दो अहम माउंटेन ब्रिगेड में से एक है। इससे पहले भी चीनी सेना ने हाल ही में 5,100 मीटर की ऊंचाई पर तिब्बत में मिलिट्री एक्सरसाइज की थी। पहली बार पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की आर्मर्ड ब्रिगेड ने तनाव भरे माहौल में एक्सरसाइज को अंजाम दिया था। इसमें चीन का सबसे एडवांस्ड युद्ध टैंक टाइप-96 बीभी नजर आया था। इसके अलावा, तिब्बत की मोबाइल कम्युनिकेशन एजेंसी ने भी 10 जुलाई को ल्हासा (तिब्बत की राजधानी) में एक ड्रिल की थी, जिसमें एजेंसी
के मेंबर्स ने इमरजेंसी में कम्युनिकेशन सिक्योर करने के मकसद से एक टेंपररी मोबाइल नेटवर्क खड़ा करने की प्रैक्टिस की थी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


नागपुर टेस्ट : श्रीलंका को शुरुआती झटके, 62 रन पर गंवाए 3 विकेट 

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): श्रीलंका ने यहां विदर्भ क्रिकेट सं...

पाक अभिनेत्री ने भारतीयों को बताया मेहनती 

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तानी अभिनेत्री हुमैमा ...

top