Friday, November 24,2017     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
बिज़नेस

GSTN पर 24 जुलाई से बिल अपलोड कर सकेंगे व्यापारी 

Publish Date: July 17 2017 02:43:49pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देशभर में 1 जुलाई से गुड्स एवं सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू हो गया है। जीएसटीएन नेटवर्क पर व्यापारी 24 जुलाई से अपनी खरीद-बिक्री के बिल अपलोड कर सकेंगे। उन्हें एक जुलाई के बाद बनाए गए बिल अपलोड करने होंगे। इस बाबत जीएसटीएन के चेयरमैन नवीन कुमार ने बताया कि हम 24 जुलाई से इनवॉयस अपलोड करने की योजना बना रहे हैं, ताकि व्यापारिक प्रतिष्ठान आगे आकर अपने बिल साप्ताहिक या दैनिक आधार पर अपलोड कर सकें। इससे उन्हें महीने के आखिर में परेशान नहीं होना पड़ेगा। 

दरअसल सरकार जीएसटी के प्रति व्यापारियों की आशंकाओं व समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर खत्म करने की दिशा में काम कर रही हैं। अभी पिछले महीने ही व्यापारियों की सुविधा के लिए 200 रुपए या इससे ऊपर की खरीद या बिक्री का रिकॉर्ड रखने के लिए एक एक्सेल फॉरमेट लॉन्च किया है, व्यापारी चाहे तो उसी एक्सेल फॉरमेट में अपना रिकॉर्ड तैयार कर उसे 24 जुलाई से जीएसटीएन पर अपलोड कर सकते हैं।


जीएसटी के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट का क्लेम करने के लिए 200 रुपए और उससे ज्यादा के परचेसिंग और सेलिंग के इनवॉइस जारी करने होते हैं। यही नहीं, इन्हें सीरियल वाइज तैयार भी रखना पड़ता है। कुमार के मुताबिक इनवॉइस अपलोड करने में ट्रेडर्स को परेशानी न हो,  इसके लिए एक वीडियो भी पोर्टल पर डाल दिया जाएगा। इसके अलावा कॉल सेंटर हेल्‍पडेस्‍क भी बनाई गई है। जहां ट्रेडर्स किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं। यहां इनवॉइस अपलोड के अलावा जीएसटी से जुड़ी हर चीज की जानकारी मिलेगी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400023000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें ।


नागपुर टेस्ट : श्रीलंका को शुरुआती झटके, 62 रन पर गंवाए 3 विकेट 

नागपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): श्रीलंका ने यहां विदर्भ क्रिकेट सं...

पाक अभिनेत्री ने भारतीयों को बताया मेहनती 

इस्लामाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तानी अभिनेत्री हुमैमा ...

top